अमेरिकी राष्ट्रपति ने वैश्विक जलवायु चर्चा के लिए पीएम मोदी समेत दुनिया के 40 नेताओं के किया आमंत्रित

वॉशिंगटन, 27 मार्च (हि.स.)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन ने अगले माह होने वाली पहली वैश्विक जलवायु सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विश्व के 40 देशों के नेताओं को आमंत्रित किया है। जो बाइडन ने क्लाइमेट पर वर्चुअल लीडर्स समिट के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग को भी आमंत्रित किया है।

प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि इस समारोह के जरिए अमेरिका को जीवाश्म ईंधन से होने वाले जलवायु प्रदूषण को कम करने में वैश्विक स्तर पर प्रयासों को धार देने में मदद मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि 22 और 23 अप्रैल को होने वाले कार्यक्रम के लिए शुक्रवार को विश्व के 40 नेताओं को निमंत्रण पत्र भेजने का कार्य जारी है।

ग्लासगो में इस नवंबर में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (कोप26) के लिए मील का पत्थर साबित होगा। जो बाइडन ने शिखर सम्मेलन के लिए जिन 40 नेताओं को आमंत्रित किया है, उनमें चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन शामिल हैं। दक्षिण पूर्व एशिया से उन्होंने पीएम मोदी, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और भूटान के प्रधानमंत्री लोटे तशेरिंग को आमंत्रित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *