जनता कर्फ्यू : एक साल पूरा होने पर सोशल मीडिया में लोगों ने किया याद, सावधानी बरतने का संदेश

वाराणसी, 22 मार्च (हि.स.)। वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले वर्ष आज के ही दिन जनता कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया था। प्रधानमंत्री ने लोगों से स्वास्थ्यकर्मियों का हौसला बढ़ाने व उनका शुक्रिया अदा करने के लिए शाम को ताली व थाली बजाने का आह्वान किया था। उस समय पूरे देश ने इसमें सहयोग दिया था। देश भर में सड़कें पूरी तरह सूनी पड़ी थीं और लोग स्वत: अपने घरों में बंद रहे और शाम को कोरोना योद्धाओं के सम्मान में ताली और थाली बजाकर इसे सोशल मीडिया में भी वायरल किया था। 

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी लोगों ने इसमें बढ़-चढ़ कर भागीदारी की थी। लोग खुद पूरे दिन अपना कामकाज ठप कर घरों में रहे। शाम को स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के समर्थन में घर के छत, बालकनी और खिड़कियों में खड़े होकर ताली, थाली, घंट घड़ियाल बजा उनके प्रति कृतज्ञता जताई। प्रधानमंत्री के आह्वान पर उनके संसदीय क्षेत्र के लोगों ने धर्म सम्प्रदाय से उपर उठ पूरे भरोसे के साथ कोरोना वायरस से जंग में पहली बार एकजुटता दिखा लड़ने का जबरदस्त जज्बा भी दिखाया था।
  जिले के ग्रामीण और शहरी अंचल में लोगों ने तय समय पर जब एक साथ ताली, थाली, घंट घड़ियाल बजाई तो थोड़ी देर के लिए समय थम सा गया। गंगा घाट और गलियां तक विरान दिखी। शहर में चौबीसों घंटे गुलजार रहने वाले क्षेत्र गोदौलिया, चौक, लंका, मैदागिन और पांडेयपुर में भी यहीं हाल रहा। ग्रामीणों और शहरियों के साथ शहर में मौजूद देशी-विदेशी पर्यटक भी होटलों,गेस्टहाउस और धर्मशालाओं से बाहर नहीं निकले थे।  
 जनता कर्फ्यू के एक साल पूरे होने पर लोग इसे सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर याद कर रहे हैं। और कोरोना के बढ़ते संक्रमण के खतरे को देख लोगों से कोविड प्रोटोकाल के पालन का संदेश भी दे रहे है। लम्बे लॉकडाउन और सरकार के तमाम प्रयासों के बाद पिछले वर्ष के अंतिम दौर में कोरोना संक्रमण के मामलों में काफी कमी आ गई। देश के वैज्ञानिकों ने काफी परिश्रम और शोध के बाद इसका टीका भी इजाद कर लिया। टीकाकरण अभियान का पूरे देश में तीसरा चरण चल रहा है। इसके बावजूद कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या फिर तेजी से बढ़ने लगी है। 
 महाराष्ट्र सहित देश के 6 राज्यों में स्थिति फिर बिगड़ रही है। महाराष्ट्र, पंजाब, केरल, कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश में देश के कुल कोरोना केसों के 86 फीसदी मामले सामने आये हैं। अब तक देश भर में 1 करोड़ 16 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं, जबकि 3 लाख से ज्यादा एक्टिव केस अब भी हैं। महाराष्ट्र, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात के बाद राजस्थान में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 08 शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। ऐसे में कोविड-प्रोटोकाल का पालन और सावधानी बरतना बेहद जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *