केन-बेतवा समझौते से बर्बाद होगा पन्ना टाइगर रिजर्व : जयराम रमेश

नई दिल्ली, 22 मार्च (हि.स.)। विश्व जल दिवस के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जल शक्ति अभियान लॉन्च करने वाले हैं। आज ही केंद्रीय जल मंत्रालय, उत्तर प्रदेश सरकार और मध्य प्रदेश की सरकार के बीच केन व बेतवा की नदियों को जोड़ने वाली परियोजना के सम्बंध में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी होना है। इस समझौते से पहले ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने सरकार की मंशा पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा है कि पुनरुद्धार और विकास की इस कहानी को लिखे जाने के दौरान मध्यप्रदेश का पन्ना टाइगर रिजर्व पूरी तरह बर्बाद हो जाएगा।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सोमवार को ट्वीट कर कहा कि केन और बेतवा नदी को लेकर उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्रियों के बीच होने वाला समझौता हस्ताक्षर भले ही विकास की गाथा नहीं लिखे लेकिन इससे पन्ना टाइगर रिजर्व ध्वस्त हो जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि रिलोकेशन और पुनरुद्धार की इस योजना के विकल्प के तौर पर दस साल पहले भी उन्होंने उपाय सुझाये थे। तब  सरकारों को यह पसंद नहीं आया।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज विश्व जल दिवस के मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जल शक्ति अभियान लॉन्च करेंगे। इस अभियान की थीम ‘कैच द रेन वेयर इट फॉल्स, वैन इट फॉल्स’ रखी गई है। अभियान 22 मार्च से 30 नवम्बर तक चलेगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों में वर्षा जल के संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *