बर्थडे स्पेशल 20 मार्च: मशहूर गायिका अलका याग्निक ने महज छह साल की उम्र में की थी गायकी की शुरुआत

दर्शकों पर अपनी सुरीली आवाज का जादू चलने वाली मशहूर गायिका अलका याग्निक का जन्म  20 मार्च, 1966 को कोलकाता के एक गुजराती परिवार में हुआ था । अलका याग्निक के पिता का नाम धर्मेंद्र शंकर और माँ का नाम शोभा याग्निक है। उनकी मां शोभा याग्निक भी एक गायिका थी। अलका ने  संगीत की प्रारम्भिक शिक्षा अपनी मां से ही ली और महज 6 साल की छोटी सी उम्र में वह कोलकाता के रेडियो स्टेशन में गाना गाने लगी। अलका जल्द ही संगीत में पारंगत हो गई और 10 साल की उम्र में वह अपनी मां के साथ कोलकाता से मुंबई आ गई। 14 साल की उम्र में अलका याग्निक ने पहली बार फिल्म ‘पायल की झंकार’ के गाने ‘थिरकत अंग लचक झुकी’ में अपनी आवाज दी।

इसके बाद उन्हें साल 1981 में आई अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘लावारिस’ का गाना ‘मेरे अंगने में’ गाने का मौका मिला। यह गाना काफी पॉपुलर हुआ। इस गाने के बाद अलका को फिल्मों में गाने के ऑफर मिलने लगे। साल 1988 में फिल्म ‘तेजाब’ के गाने ‘एक दो तीन’ के लिए अलका को पहली बार फिल्मफेयर का अवार्ड मिला। इसके बाद अलका ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा और लगातार ऊंचाई के सीढ़िया चढ़ती गई।अपनी सुरीली आवाज के कारण लाखों दिलों पर राज करने वाली अलका ने हिंदी के अलावा उर्दू, गुजराती, अवधी, भोजपुरी, तमिल, तेलुगु और मलयालम भाषा में गाने गाए हैं।

अलका ने फिल्मों के अलावा कई टेलीविजन धारावाहिकों के लिए भी गीत गाये तो कई सिंगिंग शो की जज भी रही हैं। अलका के निजी जीवन की बात करें तो उन्होंने साल 1989 में  शिलॉन्ग के बिजनेसमैन नीरज कपूर के साथ शादी की हैं। अलका और नीरज की एक बेटी है, जिसका नाम सयेशा कपूर है। अलका याग्निक  अब भी गायकी के क्षेत्र में सक्रिय हैं और संगीत जगत को अपनी दिलकश आवाज़ के जरिये मंत्रमुग्ध कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *