यादों के झरोखे से : हर्शेल गिब्स ने 14 साल पहले आज ही के दिन लगाए थे 6 गेंदों पर 6 छक्के

नई दिल्ली,16 मार्च (हि.स.)। विश्व क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन काफी यादगार है। 14 साल पहले आज ही के दिन 16 मार्च 2007 को विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हर्शेल गिब्स नीदरलैंड के खिलाफ 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। 
 गिब्स ने नीदरलैंड के लैग ब्रेक गेंदबाज वान डर बुंगा की लगातार 6 गेंदों में 6 छक्के लगाते हुए 36 रन बटोरे थे। गिब्‍स ने पहली गेंद पर लांग ऑफ के ऊपर से शॉट खेलकर छक्‍का जमाया। अगली गेंद पर उन्‍होंने गेंदबाज के सिर के ऊपर से गेंद सीमारेखा के पार भेजी। तीसरी गेंद पर गिब्‍स ने लांग ऑन के ऊपर से छक्‍कों की हेट-ट्रिक पूरी की। 
बुंगा अपनी लाइन लें‍थ खो बैठे और चौथी गेंद फुलटॉस डाल दी, गिब्‍स ने मौके का फायदा उठाते हुए डीप स्‍क्‍वायर लेग के ऊपर से गेंद स्‍टैंड्स में पहुंचाई। अगली गेंद शॉर्ट पिच गेंद रही जिस पर गिब्‍स ने लांग ऑन के ऊपर से गेंद पार पहुंचाई। पूरी तरह से निराश बुंगा ने आखिरी गेंद पर भी शॉर्ट पिच लेंथ की डाली और गिब्‍स ने चीते के जैसे गेंद को डीप-मिडविकेट के ऊपर से छक्‍का जड़कर अनूठा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 
ग्रीम स्मिथ की कप्तानी में बासेतेरे के वार्नर पार्क में खेले गए वर्षाबाधित मैच में दक्षिण अफ्रीका ने 40 ओवर में तीन विकेट पर 353 रन बनाए थे। जवाब में नीदरलैंड टीम नौ विकेट के नुकसान पर 132 रन ही बना सकी थी। दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में नीदरलैंड को 221 रनों से शिकस्त दी थी।
 मैच में गिब्स ने 40 गेंदों की अपनी पारी में चार चौके और सात छक्के की मदद से 72 रन की अर्धशतकीय पारी खेली थी। इसके अलावा जैक्स कैलिस ने 128 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली थी, जबकि मार्क बाउचर ने नाबाद 75 रनों का योगदान दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *