मियामी, 5 अगस्त: फ्लोरिडा की एक अदालत ने इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला को एक ऐतिहासिक फैसले में 243 मिलियन का जुर्माना और मुआवजा देने का आदेश दिया है। यह मामला 2019 में हुई एक घातक सड़क दुर्घटना से संबंधित है, जिसमें 22 वर्षीय नैबेल बेनाविदेस लियोन नामक एक युवती की मौत हो गई थी। दुर्घटना के समय इस्तेमाल की गई टेस्ला मॉडल एस सेडान में ड्राइवर-सहायता तकनीक ‘ऑटोपायलट’ सक्रिय थी। इस मुकदमे में आरोप लगाया गया था कि टेस्ला का ऑटोपायलट सिस्टम दुर्घटना को रोकने में विफल रहा, जिससे तकनीक की सुरक्षा पर गंभीर सवाल खड़े हो गए हैं।
अप्रैल 2019 में, फ्लोरिडा के की लार्गो के पास जॉर्ज मैगी नाम का एक व्यक्ति 2019 टेस्ला मॉडल एस चला रहा था। उस समय ऑटोपायलट ऑन था। दुर्घटना के दौरान मैगी का फोन गिर गया और उसे उठाने के लिए वह नीचे झुका, जिससे उसका ध्यान सड़क से हट गया। कार एग्जीक्यूटिव जंक्शन पर खड़ी एक शेवरले टाहो गाड़ी को पहचानने में विफल रही। मैगी ने न तो ब्रेक लगाया और न ही कार मोड़ी, जिसके परिणामस्वरूप कार ने सड़क किनारे खड़े दंपति को टक्कर मार दी। 22 वर्षीय नैबेल बेनाविदेस लियोन की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि उनके प्रेमी डिलन एंगुलो गंभीर रूप से घायल हो गए।
वादी पक्ष के वकीलों ने तर्क दिया कि टेस्ला की ऑटोपायलट तकनीक स्थिर वाहनों की सही पहचान नहीं कर पाती, खासकर सिग्नल वाले चौराहों या नियंत्रित पहुंच वाले राजमार्गों के अलावा अन्य सड़कों पर यह अनुपयुक्त है। इसके अलावा, उन्होंने आरोप लगाया कि टेस्ला ने अपनी तकनीक की क्षमताओं के बारे में भ्रामक प्रचार किया और उपयोगकर्ताओं को चेतावनी देने में विफल रही। परिणामस्वरूप, उपयोगकर्ता गलत धारणा के साथ गाड़ी चलाते हैं, जो दुर्घटनाओं का एक मुख्य कारण है।
दूसरी ओर, टेस्ला ने मुकदमे के दौरान जोर देकर कहा कि दुर्घटना के लिए मुख्य रूप से ड्राइवर की लापरवाही और गलती जिम्मेदार थी। मैगी दुर्घटना से ठीक पहले फोन ढूंढ रहा था और वह 45 मील प्रति घंटे की सीमा पार करके लगभग 62 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ी चला रहा था। टेस्ला ने अपनी तकनीक पर भरोसा जताते हुए कहा कि ऐसी स्थिति में कोई अन्य कार भी इस दुर्घटना से नहीं बच पाती। उन्होंने यह भी तर्क दिया कि उनकी कार सभी प्रासंगिक सुरक्षा मानकों को पूरा करती है।
जूरी के फैसले में टेस्ला को दुर्घटना के लिए 33% और ड्राइवर को 67% जिम्मेदार ठहराया गया है। चूंकि ड्राइवर मुकदमे में वादी नहीं था, इसलिए उसे वित्तीय जिम्मेदारी वहन नहीं करनी पड़ी। मुआवजे में 200 मिलियन का दंडात्मक मुआवजा और 43 मिलियन का सामान्य मुआवजा शामिल है।
यह फैसला टेस्ला के ऑटोपायलट और फुल सेल्फ-ड्राइविंग (FSD) तकनीक की सुरक्षा को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता बढ़ाएगा। विशेषज्ञों का मानना है कि यह स्वचालित और अर्ध-स्वचालित ड्राइविंग तकनीक की सुरक्षा और उपयोगकर्ता संरक्षण को विनियमित करने के लिए नए सख्त नियम बनाने की दिशा में एक संकेत हो सकता है। इसके अलावा, इसका अन्य वाहन निर्माताओं और प्रौद्योगिकी कंपनियों की कानूनी जवाबदेही पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।
फैसला आने के बाद टेस्ला ने अपनी गलती साबित करने के लिए अपील करने का फैसला किया है। उनका दावा है कि इस दुर्घटना के लिए कंपनी की तकनीक को जिम्मेदार ठहराना अनुचित है और वे अपनी तकनीक की सुरक्षा और कार्यक्षमता में विश्वास रखते हैं। अपील प्रक्रिया के दौरान, उम्मीद है कि टेस्ला इस फैसले के प्रभावी प्रभाव को सीमित करने का प्रयास करेगी।
