प्रधानमंत्री ने क्षमता का सदुपयोग विषय पर बजट उपरांत वेबिनार को वीडियो संदेश से संबोधित किया, कहा भारत लगातार अपने नागरिकों को प्रौद्योगिकी के माध्‍यम से सशक्त कर रहा है

नई दिल्ली २८ फेरबरी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोर देकर कहा है कि सरकार आधुनिक बुनियादी ढांचे को बनाने के लिए प्रौद्योगिकी में भारी निवेश कर रही है। उन्‍होंने कहा कि डिजिटल इंडिया का लाभ समाज के प्रत्‍येक वर्ग तक पहुंचना चाहिए। प्रधानमंत्री ने क्षमता का सदुपयोग: प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए जीवन में सुगमता लाना विषय पर बजट उपरांत वेबिनार को वीडियो संदेश के माध्‍यम से संबोधित करते हुए कहा कि इस साल के केंद्रीय बजट में प्रौद्योगिकी की मदद से जीवन को आसान बनाने पर बल दिया गया है।

श्री मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का बदलता भारत लगातार अपने नागरिकों को प्रौद्योगिकी के माध्‍यम से सशक्त कर रहा है और लोग इस बदलाव को साफ तौर पर अनुभव भी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि सरकार के प्रयास गरीबों और वंचितों के जीवन को बेहतर बना रहे हैं और आज लोग सरकार को बाधा नहीं बल्कि विकास के माध्‍यम के रूप में देखते हैं। उन्होंने कहा कि नागरिक सेवाओं में सुधार के लिए अन्य देशों द्वारा अपनाई गई अच्छी प्रणालियों का मूल्यांकन करना चाहिए। श्री मोदी ने कहा कि सरकार के नीतिगत हस्‍तक्षेप से अब परिणाम दिखने लगे हैं।

वन नेशन वन राशन कार्ड के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रौद्योगिकी के माध्‍यम से गरीबों को राशन उपलब्‍ध कराया गया। उन्होंने कहा कि कोविन ऐप ने कोरोना महामारी के समय महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। श्री मोदी ने कर्मयोगी मंच को लगातार अपडेट करने और उपयोगकर्ताओं से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए एक प्रणाली बनाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने यह भी कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को समर्थन देने के लिए पिछले कुछ वर्षों में कई कदम उठाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *