मेघालय-नागालैण्‍ड विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी

नई दिल्ली २७ फेरबरी: नागालैंड में कडी सुरक्षा के बीच विधानसभा चुनाव के लिए मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया है। मतदान शाम चार बजे तक चलेगा। राज्‍य के 60 में से 59 विधानसभा क्षेत्रों में दो हजार दो सौ 91 मतदान केन्‍द्रों पर 13 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वे चार महिलाओं सहित एक सौ 83 प्रत्‍याशियों के भाग्‍य का निर्णय करेंगे। एक सीट पर भारतीय जनता पार्टी निर्विरोध निर्वाचित हो चुकी है। दो हजार दो सौ 91 मतदान केन्‍द्रों में से सात सौ 77 को संवेदनशील और सात सौ 20 को अति संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। निर्वाचन आयोग ने तीन सौ 87 महिला मतदान केन्‍द्र स्‍थापित किए हैं। इनके अतिरिक्‍त 38 आदर्श, सात युवा और दिव्‍यांगों के लिए तीन मतदान केन्‍द्र बनाए गए हैं। शांति पूर्ण मतदान सुनिश्चित कराने के लिए सभी आवश्‍यक सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। एहतियात के तौर पर सभी जिलों में आज शाम तक के लिए निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। राज्‍य में उपद्रवी तत्‍वों को घुसने से रोकने के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय और अंतर्राज्‍यीय सीमाएं सील कर दी गई है। हालांकि आवश्‍यक वस्‍तुओं और सेवाओं को इससे बाहर रखा गया है। नागालैंड के मुख्‍य चुनाव अधिकारी वी शशांक शेखर ने राज्‍य के सभी मतदाताओं से बडी संख्‍या में मतदान में भाग लेने की अपील की है। उन्‍होंने सभी लोगों से उत्‍सव के रूप में मतदान करने की अपील की है ताकि इसमें लोकतंत्र की सच्‍ची भावना की झलक मिले। नागालैंड के मुख्‍यमंत्री नेफियू रियो ने पहली बार मतदान करने जा रहे सभी पात्र मतदाताओं से आज रिकार्ड संख्‍या में मतदान करने की अपील की है। उन्‍होंने सभी प्रत्‍याशियों को भी शुभकामनाएं दी है। 

वहीं मेघालय में भी 60 सदस्यों वाली विधानसभा की 59 सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। यूडीपी उम्मीदवार एचडीआर लिंगदोह के निधन के कारण पूर्वी खासी हिल्स जिले की सोहियोंग विधानसभा सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया। राज्य के 59 विधानसभा क्षेत्रों के 3 हजार 419 मतदान केंद्रों पर 10 लाख 81 हजार से अधिक महिलाओं सहित 21 लाख 40 हजार से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 36 महिलाओं सहित कुल 369 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि 4 राष्ट्रीय दलों सहित 14 राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं। मतदान आज शाम चार बजे तक चलेगा। सुचारू मतदान सुनिश्चित करने के लिए सशस्त्र बलों की 119 कंपनियों को तैनात किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागालैंड और मेघालय में मतदाताओं को वोट डालने के लिए अपील की है। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से बडी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया है। दोनों राज्‍योंं में मतगणना 2 मार्च को होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *