राष्‍ट्रीय विकास में गरीबों के योगदान के लिए उनके सशक्तीकरण पर सरकार का ध्‍यान – प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली १८ फेरबरी: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार गरीबों के सशक्तीकरण पर ध्‍यान केन्द्रित कर रही है ताकि वे राष्‍ट्रीय विकास में योगदान कर सकें। कल नई दिल्‍ली में इकनॉमिक टाइम्‍स वैश्विक व्‍यापार सम्‍मेलन में उन्‍होंने कहा कि सरकार ने गरीबों को अधिकाधिक लाभ देने और कल्‍याणकारी योजनाओं पर अमल के तौर-तरीके नये सिरे से निर्धारित किए हैं। श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने पिछले नौ वर्षों में तीन करोड़ गरीब परिवारों को पक्‍के मकान उपलब्‍ध कराए हैं, जिससे गरीबों के उत्‍थान के प्रति सरकार के संकल्‍प का पता चलता है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने अब तक प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण के तहत 28 लाख करोड़ रुपये अंतरित किए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के त्‍वरित विकास के लिए बुनियादी ढांचे का बेहतर होना जरूरी है। इसलिए सरकार ने बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने की एक व्‍यापक कार्यनीति तैयार की है। श्री मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री गतिशक्ति राष्‍ट्रीय मास्‍टर प्‍लान से बुनियादी ढांचा निर्माण, क्षेत्र विकास तथा जन विकास में तेजी आ रही है। उन्‍होंने कहा कि देश में प्रतिदिन 38 किलोमीटर राजमार्गों का निर्माण किया जा रहा है और रोजाना पांच किलोमीटर से अधिक रेल लाइनें बिछाई जा रही हैं। श्री मोदी ने कहा कि भारत ने भौतिक और सामाजिक अवसंरचना विकास का एक नया मॉडल दुनिया के सामने पेश किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 में देश के एक सौ से अधिक जिले सबसे पिछड़े माने गए थे जिन्‍हें सरकार ने आकांक्षी जिलों में परिवर्तित कर दिया है। उन्‍होंने कहा कि देश के ग्रामीण इलाकों में चालीस प्रतिशत से भी कम स्‍वच्‍छता थी जो अब स्‍वच्‍छ भारत अभियान के बाद बढ़कर शत-प्रतिशत हो गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज दुनिया की खुशहाली भारत की खुशहाली पर निर्भर करती है और भारत की वृद्धि दर बढ़ने से विश्‍व की वृद्धि दर में भी बढ़ोतरी होती है। उन्‍होंने कहा कि जी-20 ने एक विश्‍व, एक परिवार, एक भविष्‍य का नारा दिया है और इसमें विश्‍व की कई चुनौतियों का समाधान निहित है। श्री मोदी ने कहा कि साझा संकल्‍प और सर्वहित संरक्षण से ही यह दुनिया बेहतर बन सकती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार जनता के विश्‍वास के लिए काम करती है। उन्‍होंने कहा कि आज दुनिया का चालीस प्रतिशत डिजिटल भुगतान भारत में हो रहा है। श्री मोदी ने कहा कि जो लोग डिजिटल भुगतान के मामले में गरीबों और वंचितों की क्षमता पर संदेह करते थे, उन्‍हें अपने प्रश्‍नों का जवाब मिल गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 के बाद सरकार ने जनता को प्राथमिकता देने का काम शुरू किया और नागरिकों का विश्‍वास जीतने के लिए काम किया।प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने दुनिया को दिखा दिया है कि आपदाओं को अवसर में किस प्रकार बदला जाता है। उन्‍होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में कोविड ने पूरी दुनिया को बदल दिया है। श्री मोदी ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में भारत ने दुनिया को मजबूती का सही अर्थ समझा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *