प्रधानमंत्री कल से राजस्थान और कर्नाटक के दो दिवसीय दौरे पर

नई दिल्ली ११ फरवरी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल से राजस्थान और कर्नाटक के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। 12 फरवरी को प्रधानमंत्री दोपहर करीब 3 बजे दौसा पहुंचकर 18 हजार 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली देश की सड़क विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। वे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस खंड के चालू होने से दिल्ली से जयपुर की यात्रा का समय 5 घंटे से घटकर लगभग 3.5 घंटे हो जाएगा और पूरे क्षेत्र के आर्थिक विकास को काफी बढ़ावा मिलेगा। इस 246 किलोमीटर के खंड को 12 हजार 150 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री पांच हजार 940 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित होने वाली 247 किलोमीटर लंबी राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। अगले दिन सुबह करीब 9.30 बजे प्रधानमंत्री मोदी एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का उद्घाटन बेंगलुरु के येलहंका स्थित एयरफोर्स स्टेशन में करेंगे। एयरो इंडिया 2023 का विषय “द रनवे टू ए बिलियन अपॉर्चुनिटीज” है।

प्रधानमंत्री के ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड’ के दृष्टिकोण के अनुरूप, यह आयोजन स्वदेशी तकनीकों को प्रदर्शित करने और विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी पर केंद्रित होगा। भारतीय रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता पर प्रधानमंत्री के आग्रह को भी प्रदर्शित किया जाएगा। यह कार्यक्रम डिजाइन नेतृत्व में देश की प्रगति, यूएवी क्षेत्र में वृद्धि, रक्षा अंतरिक्ष और भविष्य की प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करेगा। एयरो इंडिया 2023 में 80 से अधिक देश भाग लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *