तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या 15 हजार के पार

नई दिल्ली ९ फरवरी: तुर्किए और सीरिया में भूकंप में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 15 हजार हो गई है। राहत एजेंसियों और बचाव कार्यकर्ताओं ने आगाह किया है कि मलबे में अभी भी बहुत से लोगों के दबे होने के कारण मृतकों की संख्‍या और बढ़ सकती है। बचाव कार्यकर्ता भूकंप से बुरी तरह प्रभावित कुछ क्षेत्रों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। भूकंप के बाद मलबे के आसपास कमजोर हो चुकी मूलभूत संरचना के भवनों के गिरने की भी आशंका है।

इस बीच, तुर्किए के राष्‍ट्रपति रेसेप तैय्यब एर्दोआन ने दो विनाशकारी भूकंप को लेकर अपनी सरकार की प्रतिक्रिया का बचाव करते हुए कहा कि आपदा के अनुरूप तैयारी करना संभव है। आलोचकों का कहना है कि आपात सेवाओं की प्रतिक्रिया बहुत धीमी है और सरकार की तैयारी भी कमजोर है। श्री एर्दोआन ने स्‍वीकार किया कि सरकार को कुछ समस्‍याएं हो रही है लेकिन स्थिति नियंत्रण में है।

आपरेशन दोस्‍त के अंतर्गत भारत की छठी उडान आज तुर्किए पहुंच गई है। विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ने एक ट्वीट में बताया कि और भी खोजी और बचाव दल डॉग स्‍कवाड, जरूरी राहत सामग्री, दवाएं और चिकित्‍सा उपकरण भूकम्‍प प्रभावित क्षेत्रों में भेजे जाने के लिए तैयार हैं। भारतीय सेना ने तुर्की के हताए प्रांत के इस्केंदेरून में एक फील्ड अस्पताल स्थापित कर दिया है। विदेश मंत्रालय के अनुसार यह 30 बिस्‍तरों वाला अस्पताल सभी चिकित्‍सा सुविधाओं से युक्‍त होगा जिसमें आपरेशन थियेटर, आपरेशन मशीन और वेन्‍टीलेटर उपलब्‍ध होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *