Mithali Raj:महिला एशिया कप : चार बार भारत को खिताब दिला चुकी हैं मिताली, सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया

29HSPO9 महिला एशिया कप : चार बार भारत को खिताब दिला चुकी हैं मिताली, सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया

नई दिल्ली, 29 सितंबर (हि.स.)। महिला एशिया कप की शुरूआत 1 अक्टूबर से हो रही है और टूर्नामेंट का समापन 16 अक्टूबर को होगा। टूर्नामेंट का पहला मैच बांग्लादेश और थाईलैंड के बीच खेला जाएगा, जबकि इसी दिन भारतीय टीम अपने अभियान की शुरूआत श्रीलंका के खिलाफ करेगी।

टूर्नामेंट की बात की जाए तो भारतीय टीम का अब तक इस टूर्नामेंट में दबदबा रहा है। भारत ने पिछले सात संस्करणों में से 6 में खिताबी जीत हासिल की है। भारत ने लगातार 6 बार एशिया कप जीता है। यहां तक कि मेन्स क्रिकेट ने भी यह उपलब्धि हासिल नहीं की है। भारत ने 2004, 2005, 2006, 2008, 2012 और 2016 में यह खिताब जीता है, जबकि 2018 में बांग्लादेश ने भारत को हराकर खिताब जीता था।

भारत को चार खिताब दिलाने वाली इकलौती कप्तान हैं मिताली राज

महिला सचिन तेंदुलकर कही जाने वाली भारत की पूर्व कप्तान मिताली राज इकलौती ऐसी कप्तान हैं, जिन्होंने भारत को चार बार-2005, 2006, 2008 और 2012 में एशिया कप का खिताब दिलाया है। उनका यह रिकॉर्ड पुरुष टीम से भी कोई नहीं तोड़ सका है, केवल एमएस धोनी ही एकमात्र ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने भारत को दो बार यह खिताब दिलाया है।

टूर्नामेंट में मिताली राज के नाम दर्ज है, सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड

मिताली राज ने टूर्नामेंट के एक संस्करण में दो अर्धशतकों सहित 220 रन बनाए हैं, जो टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा है। इसके अलावा मिताली टूर्नामेंट में अब तक की भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज हैं। मिताली के नाम 588 रन हैं।

भारतीय टीम का एशिया कप 2022 में कार्यक्रम

एशिया कप में भारतीय टीम का पहला मुकाबला एक अक्टूबर को श्रीलंका से है। इसके बाद भारतीय टीम अपने दूसरे मुकाबले में 3 अक्टूबर को मलेशिया और 4 अक्टूबर को यूएई से खेलेगी। इसके बाद टीम का सामना सात अक्टूबर को पाकिस्तान, आठ अक्टूबर को मेजबान बांग्लादेश और 10 अक्टूबर को थाईलैंड से होगा। सेमीफाइनल मुकाबले 11 और 13 अक्टूबर को खेले जाएंगे। फाइनल मुकाबला 15 अक्टूबर को खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *