Assam:पूसीरे के महाप्रबंधक ने अलीपुरद्वार और कटिहार मंडल के सांसदों के साथ की समीक्षा बैठक

26HREG321 पूसीरे के महाप्रबंधक ने अलीपुरद्वार और कटिहार मंडल के सांसदों के साथ की समीक्षा बैठक

-डीएचआर में नई एसी त्रि-साप्ताहिक यात्री ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखायी

गुवाहाटी, 26 सितम्बर (हि.स.)। पूर्वोत्तर सीमा रेल (पूसीरे) के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता ने सोमवार को न्यू जलपाईगुड़ी में संसद सदस्यों के साथ एक समीक्षा बैठक की, जिनके निर्वाचन क्षेत्रों में अलीपुरद्वार और कटिहार मंडल द्वारा सेवा प्रदान की जाती है।

बैठक में कुल 11 सांसद उपस्थित थे। इनमें अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री जॉन बारला, राज्यसभा के सांसद रंगौरा नार्जारी (असम) और शांता छेत्री (पश्चिम बंगाल), लोकसभा के सांसदों में दुलाल चंद्र गोस्वामी (कटिहार), संतोष कुमार (पूर्णिया), प्रदीप कुमार सिंह (अररिया), देबाश्री चौधरी (रायगंज), खगेन मुर्मू (माल्दा उत्तर), राजू बिस्टा (दार्जिलिंग), डॉ. जयंत कुमार रॉय (जलपाईगुड़ी) और डॉ. सुकांत मजूमदार (बालुरघाट) शामिल थे। बैठक में पूसीरे के कटिहार, अलीपुरद्वार मंडल और मुख्यालय के वरिष्ठ रेलवे अधिकारी भी उपस्थित थे।

पूसीरे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने बताया कि महाप्रबंधक ने पूसीरे द्वारा अलीपुरद्वार और कटिहार मंडलों के अंतर्गत क्षेत्रों में विशिष्ट संदर्भ से साथ किए जा रहे विभिन्न विकासात्मक और सर्वेक्षण कार्यों पर प्रकाश डाला। सेवाओं और सुविधाओं के और बेहतरी के लिए उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों के सुझावों और विचारों का स्वागत किया गया। महाप्रबंधक ने उल्लेख किया कि जावक और आवक दोनों परिवहन के संचालन के लिए पूसीरे ने सभी राज्यों में पीएम गति शक्ति को तेजी से अपनाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य के बाहर स्थानीय उत्पादों के निर्यात के लिए अधिक से अधिक किसान रेल का परिचालन किया जा रहा है। उन्होंने उपस्थित सदस्यों को ट्रेन-हाथी की टक्कर की आशंका को टालने के लिए पूसीरे के अधीन इंट्रुशन डिटेक्शन सिस्टम शुरू करने की जानकारी दी।

उन्होंने स्थानीय उद्यमी को स्थानीय क्षेत्र के उत्पादों एवं शिल्पों का प्रदर्शन और बिक्री में सहयोग करने के लिए पूसीरे के विभिन्न स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद के कार्यान्वयन के बारे में जानकारी दी। महाप्रबंधक ने उपस्थित सदस्यों को यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे को और बढ़ावा देने के लिए किये जा रहे विभिन्न पहलों के बारे में भी बताया।

सांसदों ने न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से एक नई त्रि-साप्ताहिक एसी पैसेंजर ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई। विस्टाडोम कोच वाली नई एसी पैसेंजर ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग के बीच चलेगी और इस क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों की मांग को पूरा करने में मददगार होगी।

सभी सांसदों का रेलवे के उच्च अधिकारियों के साथ एक बहुत ही लाभदायक संवाद सत्र हुआ। सांसदों ने रेलवे कनेक्टिविटी, यात्री सुविधाओं और स्टेशनों के अपग्रेडेशन आदि के विस्तार और सुधार का सुझाव दिया। महाप्रबंधक ने कहा कि सदस्यों द्वारा दिए गए सुझावों और विचारों की अत्यधिक महत्व के साथ समीक्षा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *