Pakistan:पाकिस्तानी अखबारों सेः आईएमएफ के जरिए महंगाई बढ़ने की आशंका जताने को बनाया लीड खबर

– इमरान के सरकार पर हमले, बाढ़ के लिए विदेशी मदद और अफगानिस्तान धमाके को भी प्रमुखता

– सरहद उस पार भी सुनाई दी आईएनएस विक्रांत को भारतीय नौसेना में शामिल किए जाने की गूंज

नई दिल्ली, 03 सितंबर (हि.स.)। पाकिस्तान से शनिवार को प्रकाशित अधिकांश समाचारपत्रों ने आईएमएफ के जरिए महंगाई बढ़ने की आशंका जताए जाने और इसको लेकर देशभर में धरने-प्रदर्शन होने की आंशका की खबरें प्रकाशित की हैं।

अखबारों ने बताया है कि आईएमएफ ने कहा है कि वर्तमान साल में महंगाई 20 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। पेट्रोल और खाने-पीने की वस्तुओं के दामों में भी वृद्धि हो सकती है। आईएमएफ ने सरकार के साथ हुए समझौते को साझा कर दिया है, जिसमें पीटीआई के जरिए वादाखिलाफी की बात की गई है। अखबारों ने बताया है कि सिगरेट पर दो चरणों में अतिरिक्त ड्यूटी लगाने से 170 अरब और शुगर ड्रिंक से 60 अरब प्राप्त करने का प्लान बनाया गया है। अखबारों ने वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि अमीरों को और अधिक अमीर करके हासिल करने वाली ग्रोथ मजबूत नहीं होती है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का यह हाल है कि यहां कोई टैक्स नहीं देना चाहता है।

अखबारों ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने युवाओं का आह्वान किया है कि तैयार हो जाओ और अधिक जुल्म हुआ तो इस्लामाबाद की तरफ बढ़ेंगे। उन्होंने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि करप्ट सरकार जो हथकंडे इस्तेमाल कर रही है, वह रोक दे वरना आपको छुपने की जगह नहीं मिलेगी। जितनी मर्जी उतनी एफआईआर काटो, जो मर्जी कर लो, अब आप जीत नहीं सकते।

अखबारों ने पाकिस्तान के बाढ़ प्रभावितों की मदद के लिए तुर्की के गृहमंत्री के नेतृत्व में 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के सामान लेकर आने की खबरें दी है। अखबारों ने बताया है कि 2 ट्रेनें भी जल्द पाकिस्तान मदद लेकर पहुंचेंगी। अखबारों ने सऊदी अरब के कमांडर बॉर्डर गार्ड मोहम्मद बिन अब्दुल्लाह के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ पाकिस्तान आने की खबरें दी है। अखबारों ने बताया है कि उन्होंने गृह मंत्री राना सनाउल्ला से मुलाकात की है। इस मौके पर सऊदी अरब के साथ सुरक्षा सहयोग को और अधिक बढ़ाने पर बल दिया गया है।

अखबारों ने अफगानिस्तान की जामा मस्जिद में आत्मघाती बम धमाका होने की खबरें दी है। अखबारों ने बताया है कि इसमें एक बड़े धार्मिक नेता के साथ 20 नागरिक मारे गए हैं और दर्जनों जख्मी हुए हैं। अखबारों ने असम में मदरसे तोड़े जाने की खबरें देते हुए बताया है कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने एक महीने में 4 मदरसों को गिरा दिया है। अखबारों ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जरिए कोच्चि में भारत निर्मित पहले आईएनएस विक्रांत नामक पोत का उद्घाटन किए जाने की खबरें दी हैं। अखबारों ने बताया है कि इस जहाज में 30 हवाई जहाज रखने और उड़ान भरने की व्यवस्था है। यह सभी खबरें रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा नवाएवक्त, रोजनामा खबरें, रोजनामा दुनिया, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा जंग और रोजनामा औसाफा आदि के पहले पन्ने पर प्रकाशित की है।

रोजनामा खबरें ने बताया है कि एमनेस्टी इंटरनेशनल ने भारत से जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन को बंद करने की मांग की है। अखबार ने बताया है कि भारत सरकार ने 3 साल में जम्मू-कश्मीर में सिविल सोसायटी और मीडिया को क्रैकडाउन का निशाना बनाया हुआ है। एमनेस्टी इंटरनेशनल का कहना है कि काले कानून, कड़ी पॉलिसी और गैरकानूनी तरीकों से विरोधी स्वरों को दबाने की कोशिश की जा रही है।

रोजनामा दुनिया ने एक खबर दी है जिसमें बताया गया है कि बॉलीवुड अदाकारा शबाना आज़मी गुजरात की बिलकीस बानो के सामूहिक रेप केस के आरोपितों को रिहा किए जाने पर रो पड़ी हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बिलकीस बानो के आरोपितों को रिहा किए जाने के मामले पर शबाना आजमी ने मोदी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि जो कुछ हुआ वह शर्मनाक है। इस घिनौने जुर्म के जिम्मेदार लोगों की रिहाई पर मैं बिलकीस बानो से शर्मिंदा हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *