Sports:राजकीय महाविद्यालयों में खेल सामग्री के लिए जारी हुआ फंड

लखनऊ, 03 सितम्बर (हि.स.)। प्रदेश में खेल को अधिकतम बढ़ावा दिया जाए, इसके प्रयास में प्रदेश सरकार लगी हुई है। खेल विभाग से लेकर विद्यालयों व गांवों में खेल का माहौल व खेल इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। इसी कड़ी में सरकार ने अब राजकीय महाविद्यालयों में भी प्रति विद्यालय एक लाख रुपये के हिसाब से मेजर ध्यानचंद मिशन के अंतर्गत एक करोड़ 72 लाख रुपये खेल सामग्री के लिए फंड जारी किया है।

सहायक शिक्षा निदेशक डॉ. जय सिंह के अनुसार खेलकूद विभाग द्वारा उपलब्ध करायी गयी सूचना के अनुसार क्रीड़ा सामग्री की खरीद की जा रही है। इसके लिए एक लाख रुपए प्रति राजकीय महाविद्यालय की दर से 1.72 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया था। इस रकम से कार्डियो इक्विपमेंट के तहत कर्व्ड ट्रेडमिल, क्रॉस ट्रेनर, स्पिन बाइक के अलावा मल्टीजिम, डंबल, बार बेल्स, स्विस बॉल समेत अन्य साजो सामान खरीदा जाना है।

उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग के वित्त नियंत्रक शिवराम की ओर से समस्त राजकीय स्नातक एवं स्नातकोत्तर महाविद्यालयों के प्राचार्यों को जारी पत्र में धन आवंटित किए जाने की जानकारी दी है। साथ ही पत्र में कहा गया है कि आवंटित धनराशि का उपयोग इसी वित्तीय वर्ष में किया जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *