PM Narendra Modi : देवरिया : त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेंगे प्रधानमंत्री

देवरिया, 26 फरवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा की कमान एसपीजी के एआईजी अरविन्द्र सोलंकी देख रहे हैं। उनके दिशा निर्देशन में हैलिपेड से लेकर मंच तक की सुरक्षा की बारीकी से नजर रखे हुए हैं। कार्यक्रम स्थल पर पीएम की त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी। जिसमें हैलिपेड पर एसपीजी के जवान के बाद पुलिस और पीएसी मुस्तैद रहेंगे। इसके साथ ही हैलिपेड के बैरिकेंटिेंग के बाहर अर्धसैनिक बल की तीन कम्पनी तैनात रहेगी। कार्यक्रम की सुरक्षा के लिए जिले के साथ ही दूसरे जिलों से पुलिस फोर्स को बुलाया गया है। कार्यक्रम की सुरक्षा के लिए तीन एसपी, 5एएसपी, 15 सीओ, 35 इंस्पेक्टर, 200 दरोगा, 1400 पुलिस कर्मी और पीएसी के साथ तीन कम्पनी आरआरएफ तैनात किया गया है। इसके साथ ही बम निरोधक दस्ता, अग्निशमन विभाग, ट्रैफिक पुलिस को लगाया गया है।

कार्यक्रम स्थल के समीप सनबीम में बना है सेफ हाउस

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए प्रशासन ने जनसभा स्थल से कुछ दूरी पर सनबीम स्कूल में सेफ हाउस बनाया है। जहां से कार्यक्रम स्थल कोई घटना या हादसा होने पर वहां ले जाया जाए। जिसके लिए पुलिस के आलाधिकारी जमे हुए हैं। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम तय होने पर झारखंड के रांची की कम्पनी अजमानी इंफ्राइस्ट्रक्चर एंड प्रोजेक्ट इंटर प्राइजेज को पंडाल, मंच और कार्यक्रम स्थल तैयार करने की जिम्मेदारी थी। कम्पनी के मैनेजर पिछले 24 घंटे से 250 मजदूरों को लगाकर लगातार कार्य करा रहे हैं। शाम तक पंडाल का कार्य समाप्त हो चुका था। इसके साथ ही बैरिकेटिंग का कार्य अंतिम दौर में था। सभी के लिए बने दीर्घा में कुर्सी लगाने का कार्य चल रहा था।

डीआईजी ने पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर दिया टिप्स

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए डीआईजी/एसपी डॉ.श्रीपति मिश्र ने पुलिस लाइन के प्रेक्षागृह में पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक लिया। डीआईजी ने पीएम और सीएम के कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा का पाठ पठाया। ड़्यूटी करने वाले पुलिस अधिकारियों को सुरक्षा के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

रात भर में चमक गई सोंदा गांव की सड़क

देवरिया-सलेमपुर मार्ग से सोंदा गांव में जाने वाली सड़क रात भर में ही चमक गई है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की सूचना मिलने के बाद पीडब्लूडी विभाग ने जर्जर सड़क को रात में नया बना दिया। गांव के लोग सड़क बनने से काफी खुश हैं। उनका कहना है कि प्रधानमंत्री के आने से कम से कम सड़क तो बन गई।

मुस्तैद रहेंगे स्वास्थ्य विभाग की टीम

इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी किया है। स्वास्थ्य विभाग किसी भी हालत से निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में दवा भी अपने साथ ले जाएगी। वहीं प्रधानमंत्री के ब्लड ग्रुप की चार यूनिट ब्लड भी टीम के पास रहेगा। टीम के सदस्य स्वास्थ्य विभाग की तीन एम्बुलेंस के साथ मौजूद रहेंगे। जो हेलिपैड से लेकर कार्यक्रम स्थल तक मुस्तैद थे। इसके साथ ही आपात स्थिति के लिए जिला अस्पताल के ओटी में सभी संसाधन मुहैया कराकर सील कर दिया गया है। वहीं चिल्ड्रेन वार्ड के 20 बेड को सेफ वार्ड बनाया गया है। जहां चिकित्सकों समेत अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। शनिवार को मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य और सीएमएस ने निरीक्षण कर जानकारी लिया।

कार्यक्रम स्थल पर पीडब्लूडी ने बनाया है चार हेलिपेड

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के आगमन की सूचना पर पीडब्लूडी विभाग सक्रिय हो गया। विभाग के अधिकारी पिछले दो दिनों से हेलिपेड और वीआईपी रास्ता बनाने में लगे हुए हैं। पीडब्लूडी के अधिकारियों की देख रेख में ठेकेदार द्वारा चार हेलिपैड बनाया गया है। वहीं देवरिया सलेमपुर मार्ग से वीआईपी और अधिकारियों के आने जाने के लिए ईट का खड़न्जा सड़क पंडाल से होते हुए हेलिपैड तक बनाया गया है।

प्रधानमंत्री की सभा के दौरान रहेगा रूट डायर्वजन

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने विशेष तैयारी किया है। भीड़ और जाम न हो इसके लिए रुट डायवर्जन किया है। जिसमें गोरखपुर से देवरिया शहर होते हुए सलेमपुर, बरज जाने वाले वाहनों को बैतालपुर पुलिस चौकी से डुमरी वाले मार्ग पर डायवर्जन किया गया है। सलेमपुर से आने वाले वाहनों को सोनूघाट के महुआनी चौहारा होते हुए निकाला जाएगा। शहर से रैली में आने वाले वाहनों को छोड़ कर शेष को रुद्रपुर तिराहा से मुड़ा दिया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर रैली में शामिल होने वाले वाहन ही आ सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *