सेवाभारती के कार्यकर्ता कोरोना मरीजों को पहुंचा रहे ऑक्सीजन सिलेण्डर

लखनऊ, 19 अप्रैल (हि.स.)। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में तेजी के साथ फैल रहे कोरोना संक्रमण में लोगों को ऑक्सीजन सिलेण्डर मुहैया कराने के लिए सेवाभारती के कार्यकर्ता आपदा प्रबंधन में जुटे लोगों का सहयोग कर रहे हैं। 

विभाग कार्यवाह अमितेश ने बताया कि महानगर के विद्यार्थी कार्यकर्ता व सेवाभारती के लोग पिछले दो दिनों से शहर के कई मेडिकल स्टोर से बातचीत करके जरूरत मंद लोगों को ऑक्सीजन सिलेंडर, रेमडेसिविर वैक्सीन व आवश्यक दवाओं की पूर्ति करवा रहे हैं। 
इसके अलावा कोविड संक्रमित लोगों को किसी प्रकार की अन्य आवश्यकता होने पर उनका यथा संभव सहयोग कर रहे हैं। साथ ही आपदा प्रबंधन की टीम नगरों में सिनेटाइजेशन का कार्य, काढ़ा वितरण व निराश्रित लोगों को भोजन की व्यवस्था भी की जा रही है।
उल्लेखनीय है कि सेवा भारती, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का एक संगठन है। जो सेवा बस्तियों में नि:स्वार्थ भाव से निरन्तर सेवा कर रहा है। कोरोना के पहले चरण में भी सेवा भारती के कार्यकर्ताओं ने खाद्यान, सेनिटाइजर, मास्क जैसे अन्य सामग्रियों को उन लोगों तक पहुंचाये, जिन्हें जरूरत थी। यह सेवा कार्य निरन्तर कई माह तक चलता रहा।  कोरोना के दूसरे चरण में सेवाभारती एक बार फिर समर्पित भाव से सेवा कार्य में जुट चुकी है। जिन मरीजों को आक्सीजन की जरूरत है उन्हें तत्काल व्यवस्था करके मुहैया कराया जा रहा है। 
इस आपदा में आरएसएस की ओर से एक देशव्यापी कार्ययोजना बनायी गई है। प्रत्येक प्रान्त में प्रभारियों की टोली बनाई गई है। इसके ​अलावा विभाग, जिला, नगर, खण्ड यहां तक ग्रामीण स्तर पर सेवाकार्य टोली की रचना खड़ी की जा रही है, जो इस आपदा में प्रभावित लोगों को सहायता व राहत पहुंचायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *