कोरोना: युवा हो रहे अधिक संक्रमित, सावधानी ही उपाय: सीएमओ

आगरा, 13 अप्रैल (हि.स.)। कोरोना का दूसरा चरण जोरों पर है, बाहर घूमने के कारण नई उम्र के युवक इस संक्रमण के चपेट में आ रहे हैं। बुजुर्गों ने बाहर निकलना कम कर दिया है, इसलिए इनकी संख्या कम हो रही है। यह जानकारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर आरसी पांडे ने मंगलवार को हिन्दुस्थान समाचार से विशेष वार्ता में दी। 

  उन्होंने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में नया स्ट्रेन युवाओं के लिए घातक साबित हो रहा है। युवा पीढ़ी इसकी चपेट में ज्यादा आ रही है। इसका मुख्य कारण है युवा अपने घूमने पर अंकुश नहीं लगा पा रहा है। कोविड प्रोटोकाल का पालन नहीं कर रहा है। मास्क के वगैर घूम रहा। मोटरसाइकिल पर अकेले नहीं साथी को भी लेकर घूम रहा, ऐसी लापरवा​ही प्राण घातक साबित हो रही है। यही कारण है कि अधिकांश युवक 20 से 40 वर्ष इस महामारी की चपेट में आते दिख रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 72 घंटे में 30 हजार 51 मरीज आए हैं, इनमें 45 फीसदी 20 से 40 वर्ष की उम्र के हैं। 
  मुख्य चिकि​त्साधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण के संक्रमण की रफ्तार दोगुनी हो गई है। जहां 3 दिन पहले 24 मिनट में एक मरीज मिल रहा था, अब हर 12 मिनट में एक मरीज मिल रहा है। पहले 7 से 9 अप्रैल तक 183 मरीज मिले थे जो अब 10 से 12 अप्रैल तक रविवार को 119, शनिवार को 102 नए मरीज मिले हैं।
 बताया कि इस दौरान 2 मरीजों की मौत भी हो चुकी है। अब तक 182 लोगों की मौत हो चुकी है। सीएमओ का कहना है कि नई उम्र के बच्चों को अगर इस बीमारी से बचना है तो नियमों का पालन करना होगा। 
 नई उम्र के बच्चों को मास्क लगाना, सैनिटाइज करना, हाथों को बार-बार धोना, दो गज दूरी बनाकर रहना होगा। अगर इन नियमों का पालन नहीं कर पाते तो यह रफ्तार दोगुनी से हटकर तिगुनी हो जाएगी। जिसे संभालना स्वास्थ्य विभाग के लिए मुश्किल होगा। 
  सीएमओ का कहना है कि हमने युवा पीढ़ी के लोगों को कई बार समझाने का भी प्रयास किया है। इसके बचाव से ही संक्रमण पर काबू पाया जा सकता है। नियमों का पालन करते हुए सभी को अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। डॉक्टरों की टीम काम कर रही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *