अमेरिकी विश्वविद्यालयों के साथ निरंतर संपर्क बढ़ा रहा है भारत : तरनजीत संधू

वॉशिंगटन, 12 अप्रैल (हि.स.)। अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत संधू ने कहा है कि भारत अमेरिका के विश्वविद्यालयों के साथ संपर्क बढ़ा रहा है, जिससे उनका लाभ भारतीय छात्रों को भी मिल सके। पिछले कुछ महीनों में वरिष्ठ भारतीय राजनयिक ने एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी, हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के साथ इंटरैक्टिव सत्र किए हैं।  

तरनजीत संधू ने बताया कि अमेरिका में 2 लाख से अधिक भारतीय छात्र हैं। वे उच्च शिक्षा पा रहे हैं। ऑनलाइन एजुकेशन और विश्वविद्यालय से विश्वविद्यालय सहयोग के जरिए भी शिक्षा ले रहे हैं। इनमें से सबसे अधिक छात्र विज्ञान, तकनीक, मैथ्स और इंजीनियरिंग के हैं। 

यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ फ्लोरिडा, नॉर्थ कैरोलीना ने अमेरिका-भारत सहयोग पर कई सत्रों की श्रृंखला का आयोजन किया। पिछले हफ्तें उन्होंने अरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष डॉ. माइकल क्रो के साथ भी बात की थी। यहां पर बड़ी संख्या में भारतीय छात्र पढ़ते हैं। इस दौरान क्रो ने ऑनलाइन एजुकेशन और अन्य क्षेत्रों में भारत के साथ मिलकर काम करने में रुचि दिखाई।

इस दौरान संधू ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत भारतीय छात्रों को जॉइंट डिग्री देने का प्रस्ताव दिया। इससे ऑनलाइन शिक्षा का उपयोग बेहतर बनाने के लिए काम हो सकेगा। उन्होंने सौर और नवीकरणीय ऊर्जा अनुसंधान के क्षेत्र में मिलकर काम करने पर भी बल दिया। भारत ने  इससे पहले भी मार्च में अंतरराष्ट्रीय विज्ञान सम्मेलन में इससे संबंधित प्रस्ताव दिया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *