उप्र : होली पर 20 सवेंदनशील जनपदों में ड्रोन से रखी जायेगी नजर

हर स्थिति से निपेटने के लिए किया पूरा इंतजाम 
लखनऊ, 27 मार्च (हि.स.)। होली के त्योहार व शब-ए-बरात को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराये जाने को लेकर पुलिस ने कमर कस ली है। होली को लेकर सवेंदनशील-अति सवेंदनशील 20 जनपदों में हुडदंगियों पर नजर रखने के लिए पुलिस इस बार ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल करेगी। 
पुलिस मुख्यालय से एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया होली का त्योहार और शब-ए-बरात एक ही दिन पड़ रहा है। वहीं, देश की वैश्विक महामारी कोरोना के मरीजों में भी संख्याओं का इजाफा हो रहा है। इस बीच त्योहार को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए पुलिस के एक चुनौती है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए जनपदों के संवेदनशील और अति​संवेदन वाले क्षेत्र में डीजीपी हितेश चन्द्र अवस्थी ने सुरक्षा के कड़े इंतेजाम रखने के निर्देश सभी पुलिस कप्तानों को दिये हैं। कहा कि सभी त्योहारों को कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन करके मनाया जाये। अगर होली में कोई भी हुड़दंग करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ पुलिस कार्रवाई करें। 
सभी से समन्वय बनाकर काम करें अधिकारी 
डीजीपी ने सख्त लहजे में कहा कि पुलिस के अधिकारी, प्रशास​निक अधिकारियों व सभी विभाग के लोगों के साथ समन्वय बनाकर चलें। समाजसेवी व कमेटियों की राय मश्वरा लेकर काम को अंजाम दें। 
यूपी में 1.4 लाख स्थानों पर होगा होलिका दहन 
प्रदेश के कानून एवं व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि पिछले साल होली के दौरान 19 छोटी मोटी घटनाएं दर्ज हुई थी। उन्होंने कहा हालांकि 2016 के बाद से प्रदेश में इस तरह की घटनाओं में कमी दर्ज की गयी है। यह बताया गया कि त्योहार की पूर्व संध्या पर राज्य में करीब 1.4 लाख स्थानों पर होलिका दहन होगा। 
ये जिहे है संवेदनशील जनपद 
पुलिस विभाग की ओर से प्रदेश में 20 अति संवेदनशील जनपदों की पहचान की हैं, जिसमें राजधानी लखनऊ, कानपुर, आगरा, अलीगढ़, अम्बेडकर, प्रयागराज, बहराइच, आजमगढ़, बलरामपुर, बरेली, बुलंदशहर, अयोध्या, गोरखपुर, गोंडा, मुरादाबाद, मऊ, मेरठ, श्रावस्ती, वाराणसी और संभल शामिल हैं। इन जिलों में अतिरिक्त फोर्स को तैनाती की गई है। हर स्थिति से निपेटने के लिए पूरा इंतजाम किया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *