उत्तराखंड में वन और जन की दूरी खत्म होगीः मुख्यमंत्री

 बोले, प्रदेश के 26 वन गांवों को बिजली, पानी, सड़क की सुविधा से जोड़ा जाएगा
रामनगर (नैनीताल), 21 मार्च (हि.स.)।  मुख्यमंत्री तीरथसिंह रावत ने रविवार को विश्व वानिकी दिवस पर यहां आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार वन और जन की दूरी कम करेगी। प्रदेश के 26 वन गांवों को अन्य गांवों की भांति बिजली, पानी व सड़क जैसी सुविधा मिलेगी। यहां के ग्राम प्रधानों को भी राजस्व गांवों की तरह मुहर दी जाएगी। 
उन्होंने कहा कि वन संरक्षण एवं संवर्धन में राज्य की महिलाओं की सीधी भागीदारी सुनिश्चित करने तथा इसके फलस्वरूप स्वरोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कौशल विकास के माध्यम से 10 हजार युवक-युवतियों को स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। इस दिशा में कार्बेट टाइगर रिजर्व में राज्य सरकार ने पहल की है।  देश में पहली बार किसी टाइगर रिजर्व में 50 महिलाएं नेचर गाइड के रूप में और 50 महिलाएं जिप्सी चालक के रूप में पर्यटकों को सफारी की सैर कराएंगी।  कार्बेट टाइगर रिजर्व में अगले पर्यटन सत्र के लिए 50 अतिरिक्त जिप्सी का पंजीकरण किया जाएगा। इनकी चालक महिला होंगी। इन महिलाओं को ‘वीर चंद्र सिंह गढ़वाली’ योजना के अंतर्गत जिप्सी क्रय करने के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी।उन्होंने कहा कार्बेट टाइगर रिजर्व के अंतर्गत आमडंडा में खनिज न्यास के दो करोड़ रुपये एवं उत्तराखंड वन विकास निगम व कार्बेट फाउंडेशन के 1-1 करोड रुपये से जिम कार्बेट एवं वन्य जीवों पर आधारित ‘लाइट ऐंड साउंड शो एवं एम्फी थियेटर की स्थापना की जाएगी। भरतरि, पंपापुरी, दुर्गापुरी और कौशल्यापुरी कॉलोनियों के विनियमितिकरण की प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ होगी।  कार्बेट नेशनल पार्क के डेला रेंज में निर्माणाधीन विश्व स्तरीय वाइल्ड लाइफ रेस्क्यू सेंटर को बाघों के दर्शन के लिए पर्यटकों के लिए खोला जाएगा।  रामनगर के उत्तरी छोर में कोसी नदी की बाढ़ से सुरक्षा के लिए तटबंध का निर्माण होगा।  रामनगर में कुमाऊं और गढ़वाल से संचालित होने वाली बसों के लिए भी बस स्टेशन का निर्माण कराया जाएगा। 
कार्यक्रम में वनमंत्री डॉ. हरकसिंह रावत ने कहा कि महिलाओं को नेचर गाइड बनाने का प्रयोग पहली बार किया गया है। यह महिलाएं 25 हजार रुपये महीना कमा रही हैं। इस अवसर पर चंपावत के विधायक कैलाश चंद्र गहतौड़ी, रामनगर के विधायक दीवान सिंह बिष्ट, उत्तराखंड वन विकास निगम के अध्यक्ष सुरेश परिहार, डीएम डीएम धीराज गर्ब्याल, पीसीसीएफ राजीव भरतरी, विनोद सिंघल, जेएस सुहाग, कार्बेट टाइगर रिजर्व के निदेशक राहुल व उप निदेशक कल्याणी, कुमाऊं कमिश्नर अरविंद सिंह ह्यांकी व आईजी अजय रौतेला आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *