कच्ची शराब के धंधे पर पुलिस की नकेल, 29 गिरफ्तार

गोरखपुर,17 मार्च(हि.स.)। जैसे-जैसे त्रिस्तरीय चुनाव की तारीख नजदीक आती जा रही है वैसे ही कच्ची शराब का धंधा भी तेजी से बढ़ते नजर आ रहा है। हालांकि पुलिस भी इन गोरखधंधा करने वालों पर अपनी नजर बनाएं हुए है। इस धंधे पर पुलिस नकेल कसते नजर आ रही है।

 बीते एक सप्ताह की बात करें तो गोरखपुर पुलिस ने इस धंधे के खिलाफ अपनी सक्रियता दिखाते हुए 500 लीटर कच्ची शराब बरामद करते हुए 29 लोगों की गिरफ्तारी की है। वही लहन, यूरिया,नौसादर भी बरामद कर नष्ट किया। 
 वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक 9 मार्च से लेकर 15 मार्च तक जनपद के विभिन्न थानाक्षेत्रों में कच्ची शराब के अवैध धंधे के खिलाफ की गई कार्रवाई में जहां 500 लीटर कच्ची शराब बरामद की गई वही 29 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया। पुलिस ने भारी मात्रा में लहन,यूरिया, नौसादर भी बरामद किये।
  गिफ्तार होने वालों में आधा दर्जन से अधिक महिलाएं भी शामिल है। थानाक्षेत्रों पर नजर डालें तो हरपुर बुदहट में 130 लीटर, बेलघाट में 30 लीटर, खोराबार में 70 लीटर, सिकरीगंज में 10 लीटर, गुलहरिया में 20 लीटर, खजनी में 30 लीटर, चिलुआताल में 40 लीटर, बेलीपार में 10 लीटर, गीड़ा में 20 लीटर,शाहपुर में 10 लीटर,तिवारीपुर में 36 लीटर,राजघाट में 40 लीटर,झगहा में 10 लीटर,चौरी-चौरा में 40 लीटर कच्ची बरामद हुई। 
कच्ची शराब है जानलेवा
कच्ची शराब को अधिक नशीला बनाने के चक्कर में इसे जहरीला बना दिया जाता है।सामान्यतः इसे बनाने में गुड़, शिरा से लहन तैयार किया जाता है। लहन को मिट्टी में गाड़ दिया जाता है। इसमें यूरिया और बेसरम बेल की पत्ती डाली जाती है। अधिक नशीली बनाने के लिए इसमें आक्सीटोसीन मिला दिया जाता है। ये सब मौत का कारण बनते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *