यूरोपीयन यूनियन ने ब्रेजिक्ट नियमों के तोड़ने पर ब्रिटेन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की

ब्रसेल्स, 16 मार्च (हि. स.)। यूरोपीयन यूनियन (ईयू) ने  उत्तरी आयरलैंड के मामले में ब्रिटेन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है। ईयू के ब्रसेल्स स्थित मुख्यालय से जारी संदेश के अनुसार ब्रिटेन 2020 में ब्रेक्जिट समझौते के बाद अलग होने के बाद तय नियमों का उल्लंघन किया गया है। ईयू ने प्रक्रिया के अनुसार ब्रिटेन को नोटिस भेज दिया है।

ब्रिटेन के ईयू से अलगाव के लिए हुए समझौते में उत्तरी आयरलैंड को लेकर विशेष प्रविधान हैं। यहां पर आने वाले ईयू के माल को लेकर कुछ रियायतों का प्रविधान है, लेकिन ब्रिटेन अब उन प्रविधानों को मानने से इन्कार कर रहा है। आयरलैंड पर ब्रिटेन का शासन है।

ब्रिटेन ने जवाब में कहा है कि उसने समझौते को नहीं तोड़ा है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि समझौते को मार्च से आगे बढ़ाना एक तकनीक मसला है। इसको आसानी से हल कर लिया जाएगा।

 ब्रिटेन औपचारिक रूप से 31 जनवरी 2020 को यूरोपियन यूनियन से अलग हो गया था। यूरोपियन यूनियन से अलग होने की प्रक्रिया 2016 से चल रही थी। लेकिन दोनों के बीच समझौता नहीं हो पा रहा था। यूरोपियन यूनियन और ब्रिटेन के बीच 24 दिसंबर को एक नया समझौता हुआ था जिस पर दोनों ने सहमति जताई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *