तिब्बत में 30 अरब डॉलर खर्च कर चीन अपना प्रभाव और बढ़ाएगा

बीजिंग, 10 मार्च (हि.स.)। तिब्बत में 30 अरब डॉलर खर्च कर चीन अपना प्रभाव और बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। इसके तहत बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की तैयारी है।

चीन ने अपनी नई पंचवर्षीय योजना के तहत हिमालयी प्रांत में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 30 अरब डॉलर (2.1 लाख करोड़ रुपये) का आवंटन किया है। इसमें एक्सप्रेस-वे निर्माण और बुनियादी ढांचे को और अधिक विकसित करना है।

चीन की 14वीं पंचवर्षीय योजना के अनुसार 2021-2025 के दौरान परिवहन क्षेत्र की बुनियादी ढांचा से संबंधित परियोजनाओं पर 190 अरब युआन या 29.3 अरब डॉलर (लगभग दो लाख करोड़ रुपये) खर्च किए जाएंगे।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार इस राशि का इस्तेमाल नए एक्सप्रेस-वे बनाने, मौजूदा राजमार्गों को अपग्रेड करने और ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों की हालत सुधारने पर किया जाएगा। वर्ष 2025 तक तिब्बत में राजमार्ग 1,20,000 किलोमीटर हो जाएंगा। इस दौरान एक्सप्रेस-वे 1,300 किलोमीटर से अधिक हो जाएंगे।

एक जानकारी के अनुसार चीन की बुलेट ट्रेन जुलाई माह तक अरुणाचल प्रदेश की सीमा तक चलने लगेगी। चीन ने तिब्बत के ल्हासा तक बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी पूरी कर ली है। चीन लंबे समय से भारतीय सीमा के निकट लगभग हर तरफ बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में लगा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *