अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर गूगल का महिलाओं को बड़ा तोहफा

महिला सशक्तिकरण के लिए 183 करोड़ रुपये देने का किया ऐलान

  • ग्रामीण महिलाओं पर रहेगा ज्यादा ध्यान

नई दिल्ली, 08 मार्च (हि.स.)। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर गूगल ने महिला सशक्तिकरण को लेकर बड़ा ऐलान किया है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए 25 मिलियन डॉलर (183 करोड़ रुपये) का अनुदान देने का ऐलान किया है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पिचाई ने कहा कि गूगल ने ‘विमेन विल’ वेब प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। ये प्लेटफॉर्म ग्रामीण महिला उद्यमियों के लिए सामुदायिक मदद, कारोबारी सदस्यता के साथ-साथ और कई तरह के कामों में मदद करेगा। इसकी खास बात यह है कि यह अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। पिचाई ने आगे कहा कि भारत के गांवों की 10 लाख महिलाओं को गूगल इंटरनेट साथी प्रोग्राम में बिजनेस ट्यूटोरियल, टूल्स और मेंबरशिप के माध्यम से मदद की जाएगी। पिचाई ने ‘गूगल फॉर इंडिया’ वर्चुअल इवेंट के दौरान कहा, “महामारी के दौरान महिलाओं की नौकरी खोने की आशंका लगभग दोगुनी हो चुकी है। करीब 2 करोड़ लड़कियों के फिर से स्कूल में वापस नहीं जाने का खतरा है। हमारे पास इनका भविष्य बनाने का मौका है, इसलिए हम महिला सशक्तिकरण पर जोर देना चाहते हैं।”

गूगल ने डिजिटल और वित्तीय साक्षरता के साथ एक लाख महिला कृषि श्रमिकों का समर्थन करने के लिए नासकॉम फाउंडेशन को पांच लाख डॉलर (3.65 करोड़ रुपए) का अनुदान देने की भी घोषणा की है। वर्चुअल इवेंट में ग्रामीण भारत में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए टाटा ट्रस्ट के साथ गूगल के संयुक्त प्रयास को पूरा करने की बात कही गई।

टाटा ट्रस्ट्स के चेयरमैन रतन टाटा ने कहा कि ग्रामीण महिलाओं के फायदे के लिए आज की तकनीक और शायद कल की तकनीक को आगे लाना महान कदम है। समय के साथ हम सुनिश्चित करेंगे कि इंटरनेट के सही मायने सभी की समझ में आ सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *