टीएमसी सदस्यों ने की संसद सत्र स्थगित करने की मांग, पांच राज्यों के चुनावों का दिया हवाला

नई दिल्ली, 08 मार्च (हि.स.)। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने चार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में होने वाले विधानसभा चुनाव के जारी प्रचार की वजह से संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण को स्थगित करने की मांग की है। टीमएसी सांसद डेरेक ओ’ब्रायन ने राज्य में चुनावी प्रक्रिया की जटिलता का हवाला देते हुए राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू को पत्र भी लिखा है, जिसमें संसद सत्र को स्थगित करने की बात कही गई है।

तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक ओ’ब्रायन ने कहा है कि चुनावों के कारण उनकी पार्टी के सदस्य संसद सत्र में उपस्थित नहीं रह सकेंगे। ऐसे में उच्च सदन के सभापति को पत्र लिखकर संसद सत्र को स्थगित करने पर विचार करने का आग्रह किया गया है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि ‘निर्वाचन आयोग ने 26 फरवरी को पश्चिम बंगाल सहित चार राज्यों व पुडुचेरी में चुनाव की घोषणा की है। राज्य में चुनाव की व्यापक तैयारियों के कारण ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों को आज (सोमवार) से शुरू हो रहे बजट सत्र के दूसरे चरण में शामिल होने पर काफी दिक्कतें आएंगी।

ओ’ब्रायन ने अपने पत्र में पूर्व के दो मामलों का भी जिक्र किया है, जब चुनाव की वजह से संसद सत्र को स्थगित किया जा चुका है। उन्होंने लिखा कि पहली बार 25 मार्च, 2011 को संसद के 222वें सत्र के दौरान असम, केरल, पुडुचेरी, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों के कारण सदन की कार्यवाही को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया गया था। जबकि दूसरी बार, संसद के 214वें सत्र को भी चुनावों के कारण स्थगित किया गया था। ऐसे में उम्मीद है कि इस बार भी हमारे इस प्रस्ताव पर विचार करेंगे।

वहीं, टीएमसी नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने भी सत्र स्थगित करने के मुद्दे पर  पत्र लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखा है। उन्होंने भी अपने पत्र में चुनावी गतिविधियों में व्यस्तता के कारण सत्र स्थगित करने का आग्रह किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *