दंतेवाड़ा:एक लाख के ईनामी सहित पांच नक्सली गिरफ्तार

दंतेवाड़ा/जगदलपुर , 8 मार्च(हि.स.)। जिले के थाना अरनपुर, गीदम और कुआकोंडा जैसे इलाकों में नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत डीआरजी और सीआरपीएफ 195बटालियन की संयुक्त कार्रवाई में डीआरजी और सीआरपीएफ के जवानों नेअलग-अलग थाना इलाके से एक लाख के इनामी सहित कुल पांच नक्सलियों को गिरफ्तार किया है।
दंतेवाड़ा एसपी डॉ अभिषेक पल्लव ने बताया कि गीदम थाना क्षेत्र के मुफ़्लनार, गुमलनार,बड़ेतुमनार, मुसतलनार और नेलगुड़ा में नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर जिला पुलिस बल और डीआरजी की एक संयुक्त पार्टी को मौके पर रवाना किया गया। बड़ेतुमनार में जवानों ने घेराबंदी कर जनमिलिशिया सदस्य को पकड़ा है। वह नक्सलियों की विचारधाराओं का प्रचार-प्रसार का काम करता है। साथ ही वह नक्सलियों के लिए सामान पहुंचाने और सुरक्षा बलों की रेकी करने का भी काम करता है।जुर्म कबूल करने के बाद पुलिस ने तत्काल ही आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। इसकेबाद पुलिस ने आवश्यक कार्रवाई करते हुए न्यायिक रिमांड पर भेजदिया है।
दूसरे मामले में जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र का है। पुलिस को रविवार को सूचना मिली कि निलावाया और बुरगुरम क जंगलों में नक्सली मौजूद है। सूचना मिलते ही डीआरजी और सीआरपीएफ की एक संयुक्त पार्टी को मौके के लिए रवाना किया गया। इसी दौरान मेड़पाल पुलिया के पास कुछ संदिग्ध लोग पुलिस को देखकर झाडिय़ों में छुपने की कोशिश करने लगे। जिन्हें जवानों ने घेराबंदी करते हुए पकडऩे की कोशिश की। इस बीच सभी संदिग्ध लोग वहां से फरार हो गए। लेकिन जवानों ने एक संदिग्ध को धर दबोचा। पूछताछ में अपना नाम पदाम माड़ा निवासी फुलबगड़ी गोंडेरास पंचायत का जनमिलिशियाकमांडर बताया है है। जिस पर एक लाख रुपये का ईनाम शासन द्वारा रखा गया है। जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया। एसपी ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली, हत्या, नक्सली मुठभेड़ और सड़क काटने जैसे सघन वारदातों में शामिल रहा है।
तीसरे मामले में जिले के कुआकोंडा थाना क्षेत्र के एटेपाल जियाकोड़का के पहाडिय़ों में नक्सलियों की मौजूदगी के बाद डीआरजी और सीआरपीएफ की एक संयुक्त टीम को मौके पर के लिए रवाना किया गया। इसी दौरान पहाडिय़ों में जनमिलिशिया सदस्य बामन सोढ़ी निवासी एटेपाल,सदस्य हिड़मा सोढ़ी निवासी एटेपाल और सीएनएम सदस्य हिड़मा माड़वी निवासी जियाकोड़का पकड़े गए । उन्होंने जवानों को बताया कि वह सभी ,नक्सलियों के बैनर पोस्टर और पुलिस की रेकी करने का काम करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *