हिमाचल में भारी बारिश व बर्फबारी की चेतावनी, येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

शिमला, 03 जनवरी (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश के अधिक उंचाई वाले इलाकों में हो रही बर्फबारी से समूचा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। राज्य के अधिकतम तापमान में 5 से 6 डिग्री और न्यूनतम तामपान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट आई है। मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले दो दिन भारी बारिश व बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। कई जिलों में बारिश व बर्फबारी का येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। 

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि आगामी 24 घंटे के दौरान मैदानी इलाकों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है और पर्वतीय व उच्चपर्वतीय क्षेत्रों में कई स्थानों पर भारी हिमपात होने की आशंका है। उन्होंने कहा कि राज्य भर में चार जनवरी को बारिश व बर्फबारी का येलो अलर्ट तथा पांच जनवरी को पर्वतीय तथा उच्चपर्वतीय क्षेत्रों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 7 से 9 जनवरी तक पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पड़ने पर मौसम साफ रहेगा।
मौसम विभाग के मुताबिक पांच जनवरी को शिमला, कुल्लू, चंबा, लाहौल-स्पीति, किन्नौर सहित सिरमौर और मंडी जिलों के उंचाई वाले इलाकों में ऑरेंज अलर्ट रहेगा। इस दौरान इन क्षेत्रों में भारी हिमपात होने की आशंका है। जबकि मैदानी क्षेत्रों हमीरपुर, बिलासपुर, उना, कांगड़ा इत्यादि में अंधड़ के साथ बिजली गिरने व भारी बारिश-ओलावृष्टि देखने को मिल सकती है। इस बीच रविवार को शिमला सहित आसपास के क्षेत्रों में आसमान बादलों से घिरा रहा। उच्चपर्वतीय इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है।
बीते 24 घंटों के दौरान गोंदला में सर्वाधिक 21 सेंटीमीटर हिमपात हुआ है। इसके अलावा कोकसर में 13, पूह में 10, सुमदो में 8 और कल्पा में 6 सेंटीमीर बर्फबारी हुई। शिमला जिला के चांशल में दो फुट ताजा हिमपात होने से डोडरा क्वार का संपर्क कट गया है। राज्य में केलंग सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान -6.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। कल्पा में न्यूनतम तापमान -0.6, डल्हौजी में -0.4, कुफरी में 3.1, मनाली में 3.8, सोलन में 4.5, शिमला में 5.9, सुंदरनगर में 6.6, भुंतर में 7.2, धर्मशाला में 5.4, उना में 7.7, नाहन में 8.1, पालमपुर में 8, सोलन में 4.5, कांगड़ा में 9.2, मंडी में 6.1, बिलासपुर में 6.5, हमीरपुर में 6.8 और चंबा में 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *