Yogi Goverment Ukraine : यूक्रेन से आने वाले यूपी के लोगों को घर तक पहुंचाएगी योगी सरकार

लखनऊ, 26 फरवरी (हि.स.)। यूक्रेन में फंसे उत्तर प्रदेश के लोगों की सुविधा के लिए राज्य सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी करने के बाद अब उन्हें उनके घरों तक पहुंचाने का जिम्मा उठाया है। दिल्ली में राज्य सरकार का एक काउंटर स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही राज्य सरकार ने इसके लिए एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया है। नोडल अधिकारी केन्द्र सरकार से समन्वय स्थापित करते हुए यूक्रेन से आने वाले उत्तर प्रदेश के लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने का प्रबंध करेंगे। इसके लिए उन्हें कोई शुल्क भी नहीं देना होगा।

गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि प्रदेश के स्थानिक आयुक्त को निर्देशित किया गया है कि वह यूक्रेन से वापस आने वाले प्रदेश के लोगों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट पर काउंटर स्थापित करें। वह केंद्र सरकार और अन्य समस्त संबंधित से समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएंगे। यूक्रेन से आने वालों को राज्य सरकार उनके घरों तक पहुंचाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूक्रेन में फंसे प्रदेश के विद्यार्थियों एवं अन्य लोगों तक सहायता पहुंचाने के लिए विदेश मंत्रालय, भारत सरकार एवं यूक्रेन की राजधानी कीव स्थित भारतीय दूतावास से समन्वय के लिए नोडल अधिकारी भी तैनात किया है। राहत आयुक्त एवं राजस्व विभाग के सचिव रणवीर प्रसाद को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। प्रदेश में राज्य कन्ट्रोल रूम (24×7) स्थापित किया गया है। इसका टोल फ्री हेल्पलाइन नं-(0522) 1070, मोबाइल नं-9454441081 तथा ई-मेल- rahat@nic.in है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *