Indian Ambassador : भारतीय राजदूत की अपील, ‘जहां हो वहीं बने रहें, विकल्प तलाशे जा रहें’

नई दिल्ली, 24 फरवरी (हि.स.)। यूक्रेन में भारतीय राजदूत पार्थ सत्पथी ने वहां रह रहे भारतीयों से अनिश्चित हालात में परिचित स्थानों पर बने रहने का अनुरोध किया है और किसी भी आवाजाही से जुड़ी जानकारी के लिए दूतावास से सोशल मीडिया और आपातकालीन हेल्पलाइन के माध्यम से जुड़े रहने का अनुरोध किया है।

संदेश की शुरुआत में राजदूत ने कहा है, “कीव में वह उन तक पहुंच रहे हैं”। उन्होंने लिखा कि आज सुबह ही यह समाचार मिला कि यूक्रेन पर हमला हुआ है। परिस्थितियां गंभीर हैं और अनिश्चितता बनी हुई है। इससे घबराहट पैदा हो रही है। वह सभी से अनुरोध करते हैं शांत रहें और स्थिति का मजबूती के साथ सामना करें। भारतीय दूतावास कीव से लगातार बना हुआ है और कार्य कर रहा है।

सत्पथी ने कहा कि जहां हैं वहीं या फिर परिचित स्थानों पर बने रहे। राजधानी में फंसे भारतीय अपने मित्रों और सहकर्मियों के साथ संपर्क में रहें। हम भारतीयों समुदाय से संपर्क में हैं और उन्हें हर संभव मदद पहुंचाने का अनुरोध भी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कठिन परिस्थितियों में दूतावास और उन्हें मदद के लिए अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं। हम अपना हर संभव प्रयास कर रहे हैं। आपातकालीन स्थिति है। ऐसे में आप आपातकालीन लाइन के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और वेबसाइट के माध्यम से किसी भी नई जानकारी के लिए जुड़े रहे। भारत सरकार विदेश मंत्रालय और भारतीय दूतावास मिशन मोड पर काम कर रहा है और वह जल्द ही उनसे संपर्क स्थापित करेगा।

इससे पहले भारतीय छात्रों और नागरिकों को परामर्श जारी किया गया था। इसमें कहा गया था कि की हवाई क्षेत्र नागरिक उड़ानों के लिए बंद कर दिया गया है। इससे विशेष विमान सेवाएं रद्द हो गई हैं। किसी भी वैकल्पिक व्यवस्था के मूर्त रूप लेने पर भारतीयों से संपर्क किया जाएगा। भारतीयों को यूक्रेन के पश्चिमी भाग में स्थानांतरित करने की कोशिश है। कृपया अपने पास पासपोर्ट और अन्य जरूरी दस्तावेज हमेशा साथ रखें। इसके अलावा सोशल मीडिया और दूतावास के हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से संपर्क में बने रहें। हेल्पलाइन नम्बर इस प्रकार हैं – 38 0997300428, 38 0997300483, 38 0933980327, 38 0635917881 और 38 0935046170।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *