Vaidya Aapke Dwar : मप्रः आयुष विभाग “वैद्य आपके द्वार” टेलीमेडिसिन एप को मिला राष्ट्रीय स्कॉच अवार्ड

भोपाल, 22 फरवरी (हि.स.)। मध्य प्रदेश के आयुष विभाग के टेलीमेडिसिन एप “आयुष क्योर” को प्रतिष्ठित स्कॉच अवार्ड ने अखिल भारतीय स्तर पर रजत पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। “वैद्य आपके द्वार” योजना में विकसित आयुष क्योर एप को प्रतियोगिता के विभिन्न चरणों में विषय-विशेषज्ञों तथा प्रबंधन विशेषज्ञों द्वारा सराहा गया। इसे जन-सामान्य में अधिक से अधिक प्रचारित करने का सुझाव भी दिया गया है।

जनसम्पर्क अधिकारी मुकेश मोदी ने मंगलवार को बताया कि आयुष विभाग का यह एप गुगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके माध्यम से नागरिक घर बैठे ही आयुष डॉक्टरों से परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। एप के द्वारा ही रिपोर्ट भेजने तथा उपचार संबंधी दिशा-निर्देश प्राप्त करने की सुविधा भी उपलब्ध करायी गयी है। मध्यप्रदेश में अब तक 37 हजार से ज्यादा यूजर द्वारा आयुष क्योर एप डाउनलोड किया जा चुका है। एप पर बुकिंग करने वालों में से 88 प्रतिशत लोगों ने चिकित्सकीय परामर्श प्राप्त किया है।

उन्होंने बताया कि आयुष विभाग द्वारा शुरू की गई “वैद्य आपके द्वार” योजना के जरिये घर बैठे आयुष चिकित्सा विशेषज्ञ से लाइव वीडियो कॉल द्वारा निःशुल्क चिकित्सा परामर्श लिया जा रहा है। योजना में आयुष की तीनों विधाओं आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी का लाभ लिया जा सकता है। नागरिक एन्ड्राइड फोन में गूगल-प्ले स्टोर से “वैद्य आपके द्वार” एप डाउनलोड कर इस सुविधा का लाभ ले रहे हैं। आयुष विभाग ने सामान्य जन को आयुष स्वास्थ्य सेवा सहजता से घर पर ही उपलब्ध कराने के मकसद से इस योजना को टेलीमेडिसिन एप से उपलब्ध कराया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *