Night curfew : मध्य प्रदेश में रात्रिकालीन कर्फ्यू भी समाप्त

भोपाल, 22 फरवरी (हि.स.)। मध्य प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार कम होते जा रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की परिस्थितियाँ पूरी तरह नियंत्रण में हैं। इसलिए नाइट कर्फ्यू आज से समाप्त किया जाएगा।

मुख्यमंत्री चौहान मंगलवार को अपने निवास पर कोरोना की समीक्षा बैठक ले रहे थे। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री मनीष रस्तोगी, आयुक्त स्वास्थ्य डॉ. सुदाम खाड़े सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी सहित अन्य मंत्रीगण बैठक में वर्चुअली जुड़े।

सावधानी से मनाएँ त्यौहार

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सावधानी और सजगता के साथ होली और रंगपंचमी के त्यौहार मनाएं। कोरोना अनुकूल व्यवहार करें। मास्क लगायें और सोशल डिस्टेंसिंग रखें। उन्होंने कहा कि कोविड केयर सेंटर बंद किए जाये। अस्पतालों में कोरोना उपचार की पर्याप्त व्यवस्था है। अस्पताल में कम से कम एक वार्ड कोरोना के मरीजों के लिए रिक्त रखा जाए। वेंटिलेटर्स के रख-रखाव की बेहतर व्यवस्था रखें, ताकि जरुरत पड़ने पर उनका उपयोग किया जा सके। कंसन्ट्रेटर और ऑक्सीजन लाइन का मेंटेनेंस करते रहें। कोविड के कारण बढ़ाई गई सुविधाओं और इंफ्रा-स्ट्रक्चर का बेहतर उपयोग सुनिश्चित करें। अस्पतालों में साफ–सफाई और मरम्मत कार्य समय पर होता रहे। स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए। अस्पतालों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएँ चाक-चौबंद रहें।

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में कोरोना के मामलों में लगातार देखते हुए गत 12 फरवरी को रात्रिकालीन कर्फ्यू को छोड़कर सभी प्रतिबंध हटा लिए गए थे। इसके बाद स्कूल-कालेज शत प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित हो रहे हैं और सभी तरह के आयोजनों में उपस्थित होने वाले लोगों की सीमा भी समाप्त कर दी गई थी। अब रात्रिकालीन कर्फ्यू को भी हटा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *