अगले कुछ महीने विश्व व्यापार की रफ्तार धीमी रहने के संकेत

 यूएनसीटीएडी की नयी रिपोर्ट में जताई गई उम्मीद

न्यूयार्क, 18 फरवरी (हि.स.)। पिछले कुछ महीने पूरी दुनिया में व्यापार की रफ्तार बढ़ी है किन्तु अब इसकी रफ्तार धीमी होने का अनुमान है। व्यापार एवं विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीटीएडी) की नयी रिपोर्ट में विश्व की आर्थिक प्रगति धीमी रहने की उम्मीद जताई गयी है।

यूएनसीटीएडी द्वारा जारी ग्लोबल ट्रेड अपडेट में कहा गया है कि वर्ष 2021 की चौथी तिमाही में आयात व निर्यात आंकड़ों में वृद्धि, महामारी से पहले के स्तर से भी ऊपर पहुंच गई। वैश्विक व्यापार ने 2021 में साढ़े 28 हज़ार अरब डॉलर के रिकॉर्ड आंकड़े को छुआ, जोकि वर्ष 2020 की तुलना में 25 प्रतिशत और 2019 की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक रहा। पिछले वर्ष की तीसरी तिमाही में अपेक्षाकृत सुस्ती के बाद, चौथी तिमाही में व्यापार में फिर तेज़ी देखी गई और माल व्यापार में क़रीब 200 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई।

रिपोर्ट के अनुसार, विकसित देशों की तुलना में विकासशील देशों में यह वृद्धि अधिक मज़बूत देखी गई है।वर्ष 2021 की अंतिम तिमाही के दौरान अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में व्यापार के मूल्य में परिवहन उपकरणों को छोड़कर ठोस वृद्धि देखी गई है। रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि वर्ष 2022 की पहली छमाही में व्यापार वृद्धि की रफ़्तार धीमी रहने के संकेत हैं।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने विश्व आर्थिक प्रगति के अपने पुर्वानुमान में बदलाव किया है और अब यह आधा प्रतिशत कम रहने की संभावना है। कहा गया है कि माल एवं सेवा व्यापार में वृद्धि दर सकारात्मक रहने के बावजूद, यह 2021 के अंतिम तीन महीनों के स्तर के आस-पास ही रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *