Omicron : त्रिपुरा में अब तक मिले 120 ओमीक्रोन संक्रमित, चिंता की कोई बात नहीं: स्वास्थ्य अधिकारी

अगरतला, 16 फरवरी । त्रिपुरा में कोरोना का प्रकोप सामान्य हो रहा है। तभी ओमीक्रोन से संक्रमित होने की खबर पाए गए हैं। त्रिपुरा में अब तक 120 ओमीक्रोन से संक्रमित पाए गए हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने आश्वासन दिया कि चिंता की कोई बात नहीं है। वो सभी संक्रमण से मुक्त हो गए है। और संक्रमण दर अब हर रोज घट रहा है।


स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक जनवरी में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स (एनआईबीजी) कल्याणी में कोरोना संक्रमण के 231 सैंपल भेजे गए थे। इसमें 120 सैंपल में कोरोना वायरस की ओमीक्रोन प्रजाति की मौजूदगी पाई गई। इनमें से छह नमूने दिसंबर में लिए गए थे।


स्वास्थ्य विभाग ने 1 से 15 जनवरी तक कल्याणी में 69 और 18 से 31 जनवरी तक 162 कोरोना संक्रमण के सैंपल भेजे थे। पहले चरण में भेजे गए 8 और दूसरे चरण में भेजे गए 112 नमूनों में ओमीक्रोन मिला है।


पश्चिमी त्रिपुरा जिले में ओमीक्रोन का संक्रमण सबसे अधिक पाया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, ओमीक्रोन की 76 संक्रमित पश्चिम त्रिपुरा जिले में, 14 सिपाहीजला जिले में, 10 दक्षिण त्रिपुरा जिले में, 6 खोवाई जिले में, 5 उन्कोटी और उत्तरी त्रिपुरा दोनों जिलों में और 4 गोमती जिले में पाई गईं है। केवल धलाई जिले में कोई भी ओमीक्रोन प्रजाति से संक्रमित नहीं था।


स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक त्रिपुरा में ओमीक्रोन पाए जाने पर घबराने की कोई बात नहीं है। वर्तमान में त्रिपुरा में दैनिक संक्रमण दर घटकर 0.35 प्रतिशत हो गई है। कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर सिर्फ 147 रह गई है। अधिकारी का दावा है कि ओमीक्रोन कोरोना के डेल्टा प्रजाति से ज्यादा हानिकारक नहीं है। इसके अलावा, संक्रमण दर पांच प्रतिशत से नीचे आ गई है। ऐसे में बेवजह परेशान होने की जरूरत नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *