ESIC : ईएसआईसी 15 शहरों में शुरु करेगी फैक्ट्री मजदूरों की मुफ्त एहतियाती स्वास्थ्य जांच : भूपेंद्र यादव

नई दिल्ली, 12 फरवरी (हि.स.)। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने शनिवार को कहा कि देश के 15 शहरों में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के 40 वर्ष और उससे अधिक आयु के बीमित सदस्यों के लिए वार्षिक एहतियाती स्वास्थ्य जांच कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। ऐसे में श्रमिकों को बीमारी होने से पहले ही उनके स्वास्थ्य की जांच की जा सकेगी और बड़ी बीमारियों के होने से उन्हें बचाया जा सकेगा।

केंद्रीय मंत्री ने गुरुग्राम में ईएसआईसी की 187वीं बैठक में कहा कि ईएसआईसी अस्पतालों द्वारा मजदूरों की एहतियाती स्वास्थ्य जांच की जाएगी। फैक्ट्री और एमएसएमई समूहों को एक इकाई (यूनिट) वहां पर श्रमिकों के स्वास्थ का परीक्षण किया जाएगा। ईएसआईसी निवारक स्वास्थ्य जांच के लिए फैक्ट्री मालिकों के साथ मिलकर एक दिन तय किया जाएगा जब ईएसआईसी के डॉक्टरों की टीम वहां श्रमिकों का स्वास्थ परीक्षण करेगी। यह फिट इंडिया मूवमेंट का एक हिस्सा होगा।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले गत वर्ष दिसंबर माह में अहमदाबाद, फरीदाबाद, हैदराबाद और कोलकाता के ईएसआईसी अस्पतालों में इस योजना को पायलट आधार पर शुरु किया गया था।

भूपेंद्र यादव ने तिमाही रोजगार सर्वेक्षण (क्यूईएस) और ईपीएफओ पेरोल डेटा की हालिया सर्वेक्षण रिपोर्ट का हवाला देते हुए आज कहा कि देश में रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र के नेतृत्व में सरकार संगठित और असंगठित दोनों क्षेत्रों के श्रमिकों और मजदूरों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।

यादव ने आगे बताया कि ईएसआईसी की लंबित परियोजनाओं में तेजी लाई जाएगी और साथ ही ईएसआईसी के अस्पतालों के निर्माण कार्य के साथ-साथ डॉक्टरों और कर्मचारियों की उपलब्धता का ध्यान रखा जाएगा और गरीबों की सेवा करने वाले ईएसआईसी अस्पतालों में शामिल होने के लिए डॉक्टरों को बुलाया जाएगा। आश्वासन दिया कि ईएसआईसी निगम द्वारा डॉक्टरों और कर्मचारियों के पारिश्रमिक को संशोधित किया जाएगा। ईएसआईसी कर्मचारियों की स्थानांतरण नीति पर बोलते हुए मंत्री ने बताया कि एक खुली, डिजिटल और पारदर्शी स्थानांतरण नीति जल्द ही लागू की जाएगी।

मंत्री ने दो ईएसआईसी प्रबंधन डैशबोर्ड अर्थात निर्माण परियोजना डैशबोर्ड और अस्पताल डैशबोर्ड का उद्घाटन किया। स्वास्थ्य डैशबोर्ड ईएसआई अस्पताल के प्रदर्शन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी एक नजर में देगा। यह दर्शकों को अस्पताल के डैशबोर्ड पर वर्तमान ऑक्यूपेंसी और ओपीडी फुटफॉल भी प्रदान करेगा। निर्माण डैशबोर्ड ईएसआईसी की विभिन्न निर्माण परियोजनाओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देगा। यादव ने जोर देकर कहा कि दोनों डैशबोर्ड न केवल बेहतर निगरानी में मदद करेंगे बल्कि कुशल और प्रभावी कार्यान्वयन में भी मदद करेंगे।

इस अवसर पर यादव ने 2021 पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता प्रमोद भगत एवं भाविना पटेल को रजत पदक के लिए बधाई एवं अभिनंदन भी किया। उन्हें क्रमशः एक करोड़ और 50 लाख के चेक और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। दोनों खिलाड़ियों ने लगातार समर्थन के लिए मंत्री और ईएसआईसी को धन्यवाद दिया। उन्होंने मंत्री से आने वाले समय में बेहतर प्रदर्शन के लिए और प्रोत्साहन और समर्थन देने का आह्वान किया।

गुरुग्राम में ईएसआईसी की दो दिवसीय 187वीं बैठक में हुए निर्णयों और विचार-विमर्श पर आगे बोलते हुए, केंद्रीय मंत्री ने बताया कि ईएसआईसी की बैठक में यह महसूस किया गया कि ईएसआईसी अस्पतालों में डॉक्टरों और कर्मचारियों की भारी कमी है। अत: यह निर्णय लिया गया कि इस कलैण्डर वर्ष में 5000 चिकित्सकों की नियुक्ति के रिक्त पदों को शीघ्रता से भरा जाएगा।

इस अवसर पर श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने अछूते क्षेत्रों में बागान मजदूरों को चिकित्सा लाभ देने पर जोर दिया और देश भर में श्रमिकों और मजदूरों के कल्याण के लिए सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *