AIIMS : एम्स में अब नहीं करना होगा अल्ट्रासाउंड जांच के लिए इंतजार

नई दिल्ली, 12 फरवरी (हि.स.)। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में अब अल्ट्रासाउंड जांच के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के निर्देश पर अब एम्स में अल्ट्रासाउंड जांच के लिए इंतजार को खत्म कर दिया गया है। यानी ओपीडी में इलाज कराने के लिए पहुंचने वाले मरीजों की आवश्यकता पड़ने पर उसी दिन अल्ट्रासाउंड जांच हो सकेगी। इस संबंध में एम्स प्रशासन ने शनिवार को आदेश जारी कर दिया।

उल्लेखनीय है कि एम्स में अल्ट्रासाउंड जांच के लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता था। ओपीडी में इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीजों को अल्ट्रासाउंड जांच के लिए छह महीने बाद तक की तारीख दी जाती थी। इस वजह से मरीजों को इलाज में परेशानी का सामना करना पड़ता था। मरीज बाहर निजी लैब में जांच कराने को मजबूर होते थे।

इसी तरह एक्सरे जांच के लिए भी तीन माह तक की वेटिंग थी। इसके अलावा ब्लड जांच के लिए भी मरीजों को कई दिनों तक इंतजार करना पड़ता था। इसके मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्री ने एम्स में चिकित्सा सुविधाओं में सुधार के लिए डॉक्टर्स की एक कमेटी गठित की थी। इस कमेटी की सिफारिश पर कुछ माह पहले ही ब्लड और एक्सरे जांच के लिए समय बढ़ा दिया गया था। इसलिए खून जांच और एक्सरे जांच की वेटिंग खत्म हो गई है। अब अल्ट्रासाउंड जांच की वेटिंग भी खत्म कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *