मुंबई-पठानकोट की याद दिलाकर क्वाड ने पाकिस्तान को दिखाया आईना

मेलबर्न, 12 फ़रवरी (हि.स.)। भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के संयुक्त मंच क्वाड्रिलेटरल सेक्योरिटी डॉयलाग (क्वाड) ने मुंबई और पठानकोट आतंकी हमलों की याद दिलाकर पाकिस्तान को आईना दिखाया है। इसे पिछले दिनों पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा अपनी चीन यात्रा के दौरान कश्मीर मसला उठाए जाने का जवाब माना जा रहा है।

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में क्वाड विदेश मंत्रियों की चौथी बैठक हो रही है। बैठक में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने, जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी व अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन हिस्सा ले रहे हैं। चारों विदेश मंत्रियों ने संयुक्त बयान जारी कर मुंबई और पठानकोट में हुए आतंकी हमलों की एक बार फिर निंदा करने के साथ सीमापार आतंकवाद के लिए पाकिस्तान को खरी-खरी सुनाई है। उन्होंने सीमा पार आतंकवाद की निंदा करते हुए संबंधित देशों से आतंकवादियों के संरक्षण स्थलों को निश्चित रूप से खत्म करने को कहा है।

बयान में आतंकवादी नेटवर्क के खात्मे के साथ आतंकवादियों को प्रश्रय देने वाले बुनियादी ढांचे को ध्वस्त करने और उन्हें बनाए रखने वाले वित्तीय माध्यमों को बाधित करने के लिए मिलकर काम करने का संकल्प व्यक्त किया गया है। साथ ही सभी देशों से यह सुनिश्चित करने को भी कहा गया है कि उनके नियंत्रण वाले क्षेत्र का उपयोग आतंकवादी हमलों के लिए नहीं किया जाए। साथ ही इस तरह के हमलों में शामिल अपराधियों को दंडित करने की प्रक्रिया भी तेज करने की बात कही गयी है। बयान में तालिबान को अफगानी जमीन का उपयोग आतंकवाद में वृद्धि के लिए न किये जाने के प्रति आगाह किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *