Seized : अफगान सेंट्रल बैंक से जब्त सात अरब डॉलर 9/11 के पीड़ितों में बांटने की तैयारी

वाशिंगटन, 11 फ़रवरी (हि.स.)। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद जब्त सात अरब डॉलर अब 9/11 हमलों के पीड़ितों में बांटने की तैयारी की जा रही है। इस बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के विशेष आदेश का इन्तजार है।

अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा होने के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने विदेशों में रखी अफगान सरकार की संपत्ति को जब्त कर लिया है, जिस पर अब तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार अपना दावा पेश कर रही है। 9/11 के ट्विन टावर हमलों के कम से कम 150 पीड़ितों के परिवारों ने न्यूयॉर्क के फेडरल रिजर्व के पास जमा सात अरब डॉलर की संपत्ति जब्त किए जाने का दावा किया है। उन्होंने दावा किया कि तालिबान, अल-कायदा, ओसामा बिन लादेन और ईरान सहित प्रतिवादियों के खिलाफ एक डिफॉल्ट फैसले के बाद 2012 में एक संघीय न्यायाधीश ने उन्हें राशि आवंटित करने को कहा था, लेकिन इनमें से किसी को भी कभी अदालत में नहीं देखा गया।

पीड़ितों के परिवारों ने संघीय न्यायाधीश को कुर्क की हुई अफगान सरकारी संपत्ति से धन को जब्त करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा है। माना जा रहा है कि जल्द ही अमेरिकी राष्ट्रपति अफगान सेंट्रल बैंक की जब्त सात अरब डॉलर की राशि को 9/11 के पीड़ितों में वितरण की अनुमति दे देंगे। इनमें से साढ़े तीन अरब डॉलर पीड़ितों में बांटने के बाद शेष साढ़े तीन अरब डॉलर अमेरिका में ही सुरक्षित रखा जाएगा, ताकि भविष्य के विधिक मामलों में उसका इस्तेमाल हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *