त्रिपुरा में बांग्लादेश द्वितीय फिल्म महोत्सव 23-25 फरवरी, सूचना और संस्कृति मंत्री ने हर तरह के सहयोग का आश्वासन दिया

अगरतला, 10 फरवरी : त्रिपुरा में बांग्लादेश फिल्म महोत्सव पिछले दिसंबर में बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों और हिंदुओं पर हमलों के कारण स्थगित कर दिया गया था। स्थिति सामान्य होने पर 23 से 25 फरवरी तक त्रिपुरा में बांग्लादेश द्वितीय फिल्म महोत्सव का आयोजन किया गया है। अगरतला में आज बांग्लादेश उच्चायोग के नवनियुक्त सहायक उच्चायुक्त आरिफ मोहम्मद और प्रथम सचिव एसएम असदुज्जमां ने आज सचिबालय का दौरा किया और त्रिपुरा सरकार में सुचना और संस्कृति मंत्री सुशांत चौधरी को फिल्म समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने द्वितीय बांग्लादेश फिल्म महोत्सव, अगरतला-2022 में विशिष्ट अतिथि के रूप में भाग लेने के लिए सूचना और संस्कृति मंत्री को निमंत्रण पत्र सौंपा।

मंत्री सुशांत चौधरी और बांग्लादेश में सहायक उच्चायुक्त आरिफ मोहम्मद ने आश्वासन दिया कि वे अपने-अपने पदों से त्रिपुरा और बांग्लादेश के बीच बेहतर संबंध बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे और कल्याण के लिए खेल और संस्कृति सहित बहुआयामी संचार और सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे।

आज मंत्री सुशांत चौधरी ने बांग्लादेश के सहायक उच्चायुक्त आरिफ मोहम्मद से कहा कि लोगों से लोगों के संबंध बांग्लादेश और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों की तुलना में बहुत मजबूत नींव पर हैं। दोनों देशों की सांस्कृतिक दुनिया में कई समानताएं हैं। इस कारण दोनों देशों का सांस्कृतिक रूप से अनादि काल से घनिष्ठ संबंध रहा है।

उनके अनुसार, दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक रूप से बहुत मैत्रीपूर्ण संबंध मौजूद हैं। जैसे बांग्लादेशी सांस्कृतिक समूह भारत में अपनी गतिविधियों को प्रदर्शित करते हैं, वैसे ही भारतीय सांस्कृतिक समूह बांग्लादेश में अपनी गतिविधियों को प्रदर्शित करते हैं। इसके जरिए दोनों देशों के सांस्कृतिक क्षेत्र में एक मजबूत पुल बनाया गया है।

उनके अनुसार, पड़ोसी देशों के साथ सभी क्षेत्रों में सहयोगात्मक रवैया होने पर दोनों देशों का विकास बहुत आसान होता है। किसी भी समस्या का समाधान द्विपक्षीय वार्ता के साथ-साथ विभिन्न विकासात्मक मुद्दों पर मिलकर काम करना संभव है। “हमें हर समय लोगों के बारे में सोचना होगा,” उन्होंने कहा। ताकि न केवल हमारे देश के लोगों को बल्कि पड़ोसी देश के लोगों को भी इसका लाभ मिल सके। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव हमेशा ईमानदारी से काम करते रहे हैं।

मंत्री सुशांत चौधरी ने बांग्लादेश और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के साथ-साथ दोनों देशों के लोगों का विश्वास हासिल करने पर जोर दिया। उन्होंने आगे कहा कि भारत और बांग्लादेश दोनों भाईचारे के बंधन के रूप में विकास के पथ पर आगे बढ़ रहे हैं। सांस्कृतिक और खेल संबंधों को मजबूत करना हमारे संबंधों को एक स्थायी आधार देना हमारा मुख्य लक्ष्य होगा। उन्होंने कहा कि सीमा के कंटीले तारों की बाड़ ने हमें सीमा से विभाजित किया लेकिन हमारे सांस्कृतिक संबंध कभी नहीं टूटे। दोनों देशों के बीच एक ही सांस्कृतिक बंधन कई वर्षों से भारत और बांग्लादेश के बीच एक बड़ा सेतु रहा है। उन्होंने आश्वासन दिया कि त्रिपुरा सरकार हमेशा बांग्लादेश के साथ सहयोग के लिए आगे आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *