Covid vaccine: कोरोना: दुनिया की आधी आबादी का पूर्ण टीकाकरण, 1.7 बिलियन से अधिक वैक्सीन लगी

ब्रुसेल्स, 10 फरवरी (हि.स.)। वैश्विक महामारी कोरोना को हराने की जंग में सभी देशों के सामूहिक प्रयास से दुनिया की आधी आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज लगा दी गई है। यूरोपीय स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा आयुक्त स्टेला क्यारीकाइड्स के अनुसार 1.7 बिलियन से अधिक वैक्सीन लगाई गई है।

स्टेला ने बताया है कि अब हम उस चरण में हैं जहां दुनिया की 50 फीसदी आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। यूरोप ने इस दौरान दुनिया को 1.7 बिलियन से अधिक वैक्सीन डोज देकर मदद की है। उन्होंने बताया कि अकेले यूरोप ने इसे 165 देशों को निर्यात किया है। स्टेला ने फ्रांस में वैश्विक स्वास्थ्य मंत्री स्तरीय सम्मेलन में कहा कि टीके देना पर्याप्त नहीं है, बल्कि यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वास्तव में टीकाकरण किया जा रहा है।

स्टेला ने इस दौरान बताया कि टीकाकरण सबका हो इसपर यूरोपीय आयोग काम कर रहा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि अब हम विशेष रूप से अफ्रीका के लिए एक टीका सहायता पैकेज तैयार कर रहे हैं, जहां टीकाकरण की दर अभी भी बहुत कम है। इसके अलावा, स्टेला ने उल्लेख किया कि यूरोपीय आयोग यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों, निर्माताओं और कोवैक्स पहल के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपात स्थिति होने पर कोरोना टीके अनुमानित रूप से वितरित किए जा सकें।

स्टेला ने कहा कि नवंबर 2021 में यूरोपीय संघ में उत्पादित लगभग आधे कोरोना टीकों का निर्यात किया गया था।

बता दें कि दिसंबर 2021 में यूरोपीय संघ ने 2022 के मध्य तक दुनिया की 70 प्रतिशत आबादी को कोरोना वैक्सीन लगाने का एक लक्ष्य निर्धारित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *