RBI: आबीआई ने ब्याज दरों में नहीं किया बदलाव, रेपो रेट 4 फीसदी बरकरार

रिजर्व बैंक ने लगातार 10वीं बार ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव

मुंबई/नई दिल्ली, 10 फरवरी (हि.स.)। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की समीक्षा का ऐलान कर दिया है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि इस बार भी नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। बता दें कि ये लगातार 10वीं बार है जब आरबीआई ने ब्याज दरों को यथावत रखा है।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को एमपीसी में लिये गए निर्णय की जानकारी देते हुए कहा कि रेपो रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4 फीसदी रहेगा। वहीं, एमएसएफ रेट और बैंक रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4.25 फीसदी रहेगा, जबकि रिवर्स रेपो रेट भी बिना किसी बदलाव के साथ 3.35 फीसदी रहेगा।

शक्तिकांत दास ने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) ग्रोथ के पूर्वानुमान 7.8 फीसदी से घटाकर 7 फीसदी किया गया है। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी छमाही से महंगाई दर में कमी आएगी। वहीं, कोरोना टीकाकरण से अर्थव्यवस्था में रिकवरी हो रही है, जिससे वित्त वर्ष 2022-23 में रियल जीडीपी ग्रोथ 7.8 फीसदी हो सकती है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी रिजर्व बैंक ने लगातार 9 बार ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था। फिलहाल रेपो रेट 4 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी पर बरकरार रखा गया है। रिजर्व बैंक ने आखिरी बार 22 मई, 2020 को ब्याज दरों में बदलाव किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *