UAE : हाउदी विद्रोहियों से निपटने के लिए यूएई में युद्धक विमान तैनात करेगा अमेरिका

दुबई, 09 फ़रवरी (हि.स.)। यमन के ईरान समर्थक हाउदी विद्रोहियों के हमले झेल रहे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की मदद अमेरिका करेगा। अमेरिका ने यूएई के आसपास अपने सबसे खतरनाक युद्धक विमानों एफ-22 और एक गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रायर की तैनाती का ऐलान किया है। साथ ही अमेरिका का युद्धक जलपोत यूएसएस कोल यूएई के आसपास समुद्र में तैनात किया जाएगा।

अमेरिकी सेना के मध्य कमान ने मंगलवार को एक बयान जारी करके कहा कि इस समय संकट के समय एक मित्र को दूसरे मित्र की जरूरत है। अमेरिकी सेना की मध्य कमान के कमांडर केनेथ एम मैकेंजी इस समय संयुक्त अरब अमीरात के आधिकारिक प्रवास पर हैं। उन्होंने कहा कि यूएई इस समय हाउदी विद्रोहियों के मिसाइल और ड्रोन हमलों का सामना कर रहा है। इस कारण जानमाल का भी नुकसान हो रहा है। ऐसे में युद्धक विमान, युद्ध पोत और गाइडेड मिसाइड डिस्ट्रायर की तैनाती संयुक्त अरब अमीरात की हवाई रक्षा प्रणाली व आसपास के जल क्षेत्र की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए है।

अमेरिकी जनरल ने कहा कि अमेरिका अपने सहयोगी देशों के साथ मिलकर दुश्मन के ड्रोन विमानों के उड़ाने भरने से पहले ही उन्हें तबाह करने का ‘प्रभावी हल निकालने के लिए काम कर रहा है। इस तरह का सिस्टम ड्रोन विमानों को उड़ान भरते ही पकड़ लेगा। वह उन्हें देख लेगा और उनकी उड़ान को ही बाधित कर देगा। उन्होंने कहा कि यदि ऐसा नहीं हो पाता है तो निश्चित रूप से ड्रोन विमानों को उनके रास्ते में ही तबाह कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *