Statue of Equality : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर कड़ी सुरक्षा: समानता की प्रतिमा का उद्घाटन कल

हैदराबाद, 4 फ़रवरी (हि.स.)। शमशाबाद स्थित मुचितला में 45 एकड़ में स्थापित स्टैच्यू ऑफ इक्वलिटी का शनिवार, 5 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करने के बाद इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 फरवरी को दोपहर 2.45 बजे दिल्ली से विशेष विमान से स हैदराबाद पहँचेंगे। मोदी पहले इंटरनेशनल न क्रॉप रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर दि सेमी एरिड ट्रॉपिक्स (इक्रीसेट) कैम्पस पटनचेरू का दौरा करेंगे। शाम 5 बजे इक्रीसेट की 50वीं वर्षगांठ पर आयोजित होने वाले वि समारोह में मोदी हिस्सा लेंगे।

इसके पश्चात वह सीधे मुचितला शमशाबाद श्री रामानुजाचार्य आश्रम में जारी श्री रामानुजाचार्य के 1000वें जंयती समारोह में हिस्सा लेंगे और 216 फीट ऊँची स्टैच्यू ऑफ इक्वलिटी का उद्घाटन करेंगे।

11 वीं सदी के संत श्री रामानुजाचार्य जिन्होंने भक्ति मार्ग से माध्यम से समाज में समानता का संदेश दिया था कि इस विशालकाय प्रतिमा को पांच धातु से तैयार किया गया है। इसमें सोना, चाँदी, ताम्बा, कांसा और जिंक धातु शामिल हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार यह विश्वस्तर पर अपने आपमें बड़ी प्रतिमा है, जिसे 54 फीट के धरातल (भद्र वेदी) पर स्थापित किया गया है। भद्र वेदी को वैदिक डिजिटल लाइब्रेरी के रूप जिसमें शोध केंद्र के अलावा इंडियन टेक्स्ट थिएटर और एजुकेशन गैलरी शामिल है प्रतिमा का निर्माण श्री रामानुजाचार्य आश्रम के चिन्ना जीयर स्वामी के सानिध्य से किया गया

प्राप्त जानकारी के अनुसार समारोह के दौरान थ्री डी प्रेजेंटेशन मैपिंग के जरिए श्री रामानुजाचार्य के जीवन चरित्र, उनकी भक्ति व धार्मिक यात्रा पर प्रकाश डाला जाएगा। समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आश्रम का दौरा कर प्रतिमा के अतराफ तैयार 108 दिव्य देसम का अवलोकन करेंगे।

इस बीच कल रामानुजा के 1000 वी जयंती समारोह का भव्य शुभारंभ हुआ 5000 वैदिक विद्वानों ने सानिध्य में 144 होम शालाओं में 1035 यज्ञ कुंड के साथ श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ आरंभ हुई। आश्रम के सूत्रों ने बताया है की आधुनिक इतिहास में यह दुनिया का हर तरह का सबसे बड़ा यज्ञ बन गया जहां महायज्ञ का आयोजन अगले 14 दिनों तक चलेगा त्रिदंडी श्री श्री श्री चिन्ना रामानुजा जीयर स्वामी जी ने महायज्ञ की अध्यक्षता की जिसमें हजारों वैदिक विद्वानों मशहूर हस्तियों भक्तों और आम जनता ने भाग लिया है इस कार्यक्रम में चार वेदों की 9 शाखाओं अष्टक्षरी महा मंत्र के जप मंत्र के रूप में किया गया है इतिहास पुराणों और आ गमों का पाठ के रूप में देखा जाता है कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी भक्तों के लिए महाप्रसाद पवित्र भोजन की व्यवस्था किया गया।

इस अवसर पर त्रिदंडी चिन्ना जियर स्वामी ने कहा है कि रामानुजाचार्य के सामाजिक, सांस्कृतिक , शैक्षिक और आर्थिक भेदभाव से लाखों लोगों को इस मूलभूत विश्वास के साथ मुक्त किया है कि राष्ट्रीयता , जाति या पंथ की परवाह किए बिना हर इंसान समान है।

मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने इस समारोह के शुभारंभ में भाग लिए और कहा की रामानुजाचार्य द्वारा मानव समाज को दिए गए सामाजिक समानता और नैतिक मूल्यों से संबंधित शिक्षाओं की 1000 वर्ष के बाद तेलंगाना में केंद्र बनना गर्व के बात है । मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने शताब्दी समारोह के संबंधी आयोजन की तैयारियों के बारे में जीयर स्वामी से बातचीत की चेन्नई जीयर स्वामी ने बताया कि तमिलनाडु कर्नाटक तिरुपति नेपाल और देश के अन्य क्षेत्रों से वेद पंडित वैदिक विद्वान यज्ञ करने के लिए आए हैं साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री को इन 10 दिनों के दौरान की जाने वाली पूजा पाठ आदि गतिविधियों के बारे में बताया है।

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन के संबंध में यहां के पुलिस राजस्व और जिला प्रशासन के अधिकारियों से समीक्षा बैठक की।

पुलिस विभाग ने अपने एक प्रेस नोट में कहा है की समानता की प्रतिमा के उदघाटन के लिए कड़ी सुरक्षा की गई है ।नगर के सीमांत क्षेत्र शमशाबाद के मुच्चिंतलामें 45 एकड़ में स्थापित स्टैच्यू ऑफ इक्वलिटी (समानता की प्रतिमा) के उद्घाटन समारोह के लिए 7,500 पुलिसकर्मियों के साथ कड़ी सुरक्षा व्यवस्था तैनात की गई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, आठ स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था तैनात की जा रही है। 1200 पुलिसकर्मियों को यातायात सुचारू बनाए रखने के लिए विशेष तौर पर तैनात किया जाएगा। सुरक्षा व्यवस्था के लिए तीन आईपीएस स्तर के अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। इसके अलावा चार एसीपी, 12 पुलिस इंस्पेक्टर, 58 सब इंस्पेक्टर, 218 पुलिस कॉन्स्टेबल, 134 स्पेशल पुलिस के जवान और 20 अन्य पुलिसकर्मी मुख्य समारोह स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालेंगे।

इसी प्रकार से यज्ञशाला के पास 1,682 पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा, जिसमें डीसीपी हैदराबाद, 3 पुलिस उपायुक्त, 12 एसीपी, 57 पुलिस इंस्पेक्टर, 155 सब इंस्पेक्टर, 1,214 पुलिस कॉन्स्टेबल रहेंगे। इसी प्रकार से आश्रम जाने वाले सड़क मार्गों पर 1,200 के पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *