हिमाचल में फिर से बर्फबारी का दौर शुरू, सफेद चादर से लिपटा शिमला

 राज्य में बर्फबारी से 259 सड़कें और 477 ट्रांसफार्मर बंद

शिमला, 03 फरवरी (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से एक बार फिर मौसम के मिजाज बदल गए हैं। राज्य के पर्वतीय व जनजातीय जिलों सहित ऊंचाई वाली जगहों पर बुधवार रात से बर्फबारी और मैदानी भागों में बारिश हो रही है। इससे पूरे प्रदेश में शीतलहर बढ़ गई है। इस बर्फबारी के कारण राज्य भर में 3 नेशनल हाइवे व 1 स्टेट हाइवे सहित 259 सड़कें बंद हो गई हैं। इसके अलावा 477 बिजली ट्रांसफार्मर और 37 पेयजल परियोजनाएं भी ठप हैं।

शिमला जिला में भारी बर्फ गिर रही है। वीरवार सुबह से शिमला शहर में भी बर्फबारी का सिलसिला शुरू हुआ और पूरा शहर सफेद चादर में लिपट गया है। ताज़ा बर्फबारी से पर्यटकों के चेहरे खिल उठे हैं और वे बर्फ के साथ अठखेलियाँ कर रहे हैं। कड़ाके की ठंड के बावजूद पर्यटक यहां के चर्चित रिज मैदान व मॉल रोड पर मस्ती करते और बर्फ में फोटो खिंचवाते देखे जा रहे हैं।

हालांकि बर्फबारी से शिमला में सामान्य जनजीवन प्रभावित हो रहा है। संजौली-लक्कड़ बाजार सड़क तथा जिला के ऊपरी क्षेत्रों कुफरी, नारकंडा, खिड़की और खड़ापत्थर में सड़कें बन्द हैं। इन स्थानों पर पर्यटकों की गाड़ियां फंसी हुई है। शिमला पुलिस ने पर्यटकों व स्थानीय लोगों से बर्फबारी वाले क्षेत्रों में सड़क बहाल होने तक यात्रा न करने का आग्रह किया है।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक शिमला सहित 8 जिलों में बर्फ गिर रही है। शिमला जिला के खड़ापत्थर में 7 इंच, चांशल व खिड़की में 6-6 इंच, चौपाल में 5 इंच, कुफरी व नारकंडा में 4-4 इंच और शिमला शहर में 2 इंच ताज़ा बर्फबारी दर्ज की गई है। इसी तरह चम्बा के भरमौर, किलाड़, पांगी व डलहौजी में एक से तीन इंच, कांगड़ा जिला के बीड बिलिंग में 4 और बड़ा भंगाल में 6 इंच, किन्नौर के कल्पा, मोरंग, नाको, निचार, पूह, कड़छमव सांगला में 2 से 5 इंच, कुल्लू की अटल टनल में 2 इंच, मनाली में 3 इंच और रोहतांग में 1.8 फुट, लाहौल-स्पीति के कोकसर व सिसु में 3-3 इंच, मंडी जिला के शिकारी माता में 6 इंच, पराशर लेक में 4 इंच, सोलन जिला के चायल में 2 इंच बर्फ गिरी है।

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में शिमला, चम्बा, कुल्लू, लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिलों में अगले 24 घण्टों के दौरान भारी बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया है। राज्य में सात फरवरी तक मौसम के खराब रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *