Unprecedented : ऐतिहासिक और अभूतपूर्व बजट से उत्तराखंड को मिलेगा लाभ: मुख्यमंत्री धामी

देहरादून, 1 फरवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वर्ष 2022 के आम बजट को ऐतिहासिक और अभूतपूर्व बताते हुए कहा कि बजट में हर छोटे-बड़े तबके किसानों, युवाओं के साथ महिलाओं का विशेष ख्याल रखा गया है। इस बजट से उत्तराखंड जैसा पर्वतीय राज्यों के लिए विशेष लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री धामी ने आम बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वित्त मंत्री सीतारमन की ओर से प्रस्तुत बजट देश को नई गति और दिशा प्रदान करेगा। समूचा उत्तराखंड प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाले इस विजनरी बजट का हार्दिक स्वागत और अभिनंदन करता है। उन्होंने कहा कि देश में डिजिटल साक्षरता को बढ़ाने के लिए, कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्र से भारत को लाभान्वित करने के लिए,सागरमाला, भारतमाला के बाद अब पर्वतमाला के जरिए पहाड़ों पर अच्छी सड़कों के निर्माण की बात की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 5जी सर्विस से सभी गांव संचार क्रांति के लाभ लेंगे, ड्रोन तकनीक के जरिए व्यवसाय और सुरक्षा को मजबूती देने का विज़न बजट में साफ है। ग्रीन बॉन्ड हो या डिजिटल करेंसी, आर्गेनिक फार्मिंग हो या डिजिटल यूनिवर्सिटी की बात, 16 लाख युवाओं के रोजगार सृजन, प्रधानमंत्री को गति शक्ति के जरिए देश के रेलवे के आधुनिकीकरण को गति देने वाला बजट हर वर्ग, हर समुदाय के हितों को सुनिश्चित करने वाला है। ग्रीन बांड के जरिए निवेश और पर्यावरण को साथ साथ लेकर चलने का लक्ष्य भी इस बजट की ख़ास विशेषता है। उत्तराखंड जैसा पर्वतीय राज्य पर्वतमाला से बड़े स्तर पर लाभ प्राप्त करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *