आम बजट वर्ष 2022: अर्थव्यवस्था का स्केल बदलने वाला साबित होगा बजटः शाह

नई दिल्ली, 01 फरवरी (हि.स.)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आम बजट 2022-23 की सराहना करते हुए इसे एक दूरदर्शी बजट करार दिया है। उन्होंने कहा कि यह अर्थव्यवस्था का स्केल (स्तर) बदलने वाला बजट साबित होगा।

शाह ने मंगलवार को सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि मोदी सरकार द्वारा लाया गया ये बजट, एक दूरदर्शी बजट है, जो भारत की अर्थव्यवस्था का स्केल बदलने वाला बजट साबित होगा। ये बजट भारत को आत्मनिर्भर बनाने के साथ स्वतंत्रता के 100वें वर्ष के नए भारत की नींव डालेगा। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का आभार जताया।

शाह ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का ये बजट कोरोना के बाद वैश्विक आर्थिक जगत में उत्पन्न हुए अवसरों का दोहन करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत को विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनाने में सहायक होगा। उन्होंने कहा कि बजट का आकार बढ़ाकर 39.45 लाख करोड़ करना, कोरोना काल में भी भारत की तेज़ी से बढती अर्थव्यवस्था को दर्शाता है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि राजकोषीय घाटा का लक्ष्य 6.9 प्रतिशत से घटाकर 6.4 प्रतिशत करना बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने विश्वास जताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत राजकोषीय घाटे को 4 प्रतिशत से नीचे लाने में सफल होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के बाद वैश्विक आर्थिक जगत में उत्पन्न हुए अवसरों का दोहन करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत को विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनाने में सहायक होगा।

आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सहकारिता क्षेत्र में एएमटी रेट को 18.5 प्रतिशत से 15 प्रतिशत और सरचार्ज को 12 प्रतिशत से 7 प्रतिशत घटाकर, दशकों तक सहकारिता क्षेत्र के साथ हो रहे अन्याय को समाप्त करके उसे बाकी क्षेत्रों के बराबर लाने का काम किया है। ये मोदी के सहकार से समृद्धि के संकल्प को सिद्ध करने का काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *