वैक्सीन व ऑक्सीजन की कमी को लेकर सरकार के पास ठोस रणनीति नहीं: प्रियंका

नई दिल्ली, 21 अप्रैल (हि.स.)। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच अस्पतालों में ऑक्सीजन, बिस्तर की कमी और वैक्सीन की किल्लत को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने मोदी सरकार पर वैक्सीन की कमी के लिए ठोस रणनीति नहीं होने का आरोप लगाया है। प्रियंका ने कहा कि रेमडेसिविर इंजेक्शन की बात हो या ऑक्सीजन की उपलब्धता की, स्वास्थ्य के हर मोर्चे पर सरकार विफल रही है। 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि जनवरी-फरवरी में छह करोड़ टीका निर्यात करने की क्या आवश्यकता थी। उस वक्त तक तो तीन से चार करोड़ भारतीय का ही टीकाकरण हो सका था। आखिर मोदी सरकार भारतीयों को प्राथमिकता क्यों नहीं दे रही है। 

उन्होंने वैक्सीन की कमी को लेकर ठोस रणनीति नहीं अपनाने का भी आरोप सरकार पर लगाया। प्रियंका गांधी ने कहा कि कुप्रबंधन का ही नतीजा है कि आज रेमडेसिविर इंजेक्शन की किल्लत हो रही है। 

प्रियंका ने मोदी सरकार से सवाल किया कि आखिर क्या वजह है कि ऑक्सीजन उत्पादन में दुनिया में अव्वल देश होने के बाद भी भारत में इसकी कमी है। अस्पतालों ने ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं मिल पाने की वजह से मरीजों ने जान खतरे में है। देश में ऑक्सीजन की कमी नहीं थी, लेकिन सरकार ने कोरोना का खतरा होते हुए भी दोगुना ऑक्सीजन देश के बाहर भेज दिया। 

कांग्रेस नेता ने आंकड़ा देते हुए कहा कि वर्ष 2019-20 में 4502 मीट्रिक टन तथा वर्ष 2020-21 में 9300 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का निर्यात किया गया, जिसका नतीजा रहा कि आज देश में ही इसकी किल्लत हो गई है। उन्होंने पूछा कि ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतों का जिम्मेदार कौन है? 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *