रूसी सेना का सीरिया में 200 आतंकियों को मार गिराने का दावा

मास्को, 20 अप्रैल (हि.स.)। रूस ने अपने बमवर्षक युद्धक विमान से किये गए हवाई हमले में सीरिया के 200 आतंकवादियों को मार गिराने का दावा किया है। रूसी सेना के अनुसार पलमायरा के उत्तर-पूर्व में एक हवाई हमले के दौरान सीरिया में 200 आतंकवादियों को मार गिराया है। ये आतंकवादी अगले माह होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले आतंकी हमले की योजना बना रहे थे।

रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार रूसी एयर स्पेस फोर्स ने कहा कि यह हवाई हमला सूत्रों से मिली जानकारी और कई स्तरों पर उसकी पुष्टि होने के बाद किया गया। उनके अनुसार आतंकियों के दो ठिकानों को खत्म किया गया जिसमें 200 आतंकी 24 बड़ी ट्रकों के साथ बड़ी संख्या में कैलिबर मशीन गन और 500 किलोग्राम विस्फोटक गोला-बारूद के साथ थे।

हालांकि मंत्रालय में न तो किसी समूह का नाम बताया गया है और न किसी तारीख का जिक्र है। रूसी सेना के प्रवक्ता के अनुसार सीरिया में आतंकी समूहों का यह ठिकाना छद्म आवरण वाला था, जहां विस्फोटक बम आदि का निर्माण होता था।

इस समूह की योजना अगले माह होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के साथ सरकारी एजेंसियों पर आतंकी हमले की थी। 

सीरिया में 26 मई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होने वाले हैं। सीरिया में 2011 से अबतक 388,000 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि बसर असद इस लड़ाई में मैदान मार लेंगे।

रूस के अनुसार असद के पूरे कार्यकाल में सिर्फ युद्ध जारी है जिसमें मास्को 2015 से उनकी शासन चलाने में सहायता कर रहा है। हालांकि रूस के अधिकार समूहों ने  मास्को की सीरिया में भूमिका और सैन्य गतिविधियों की आलोचना की है।

सोमवार को रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि आतंकी कई कैंपों में प्रशिक्षण ले चुके थे जो अल-तनफ वाले प्रभाव क्षेत्र में है, जो अमेरिकी सेना द्वारा चलाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *