कोरोना महामारी का अंत अभी काफी दूर, जिंदा जानवरों की ब‍िक्री पर लगे बैन: डब्लयूएचओ

जिनेवा, 13 अप्रैल (हि.स.)। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्लयूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस अदानोम गेब्रेयसस ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस महामारी 78 करोड़ टीका लगने के बाद भी खत्‍म होने नहीं जा रही है। उन्‍होंने कहा क‍ि इसमें अभी समय लगेगा। इस बीच डब्‍ल्‍यूएचओ ने दुनियाभर के देशों का आह्वान किया है कि वे खाने के बाजार में जिंदा जानवरों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दें।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि दुनियाभर में जनवरी और फरवरी में लगातार छह हफ्तों तक संक्रमण के मामलों में कमी देखी गई। अब हम लगातार सात सप्ताह से मामलों में वृद्धि देख रहे हैं और चार सप्ताह से मौत के मामलों में इजाफा हो रहा है। एशिया और पश्चिम एशिया के कई देशों में मामलों में भारी वृद्धि देखने को मिली है। गेब्रेयसस ने जेनेवा में पत्रकारों से कहा कि दुनियाभर में कोविड-19 रोधी टीकों की 78 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं। टीका शक्तिशाली हथियार तो है लेकिन यही एकमात्र हथियार नहीं है।

डब्लयूएचओ की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि विशेषकर जंगली जानवर मानव में 70 प्रतिशत संक्रामक रोग फैलाने के लिए जिम्मेदार हैं। वुहान के सी फूड मार्केट से कोरोना महामारी के फैलने की शुरुआत हुई थी। इनमें से अधिक संक्रमित होने वालों में दुकानदार, बाजार में काम करनेवाले कर्मचारी और रोज बाजार आने-जाने वाले लोग शामिल थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *