राष्ट्रपति ने नववर्ष पर देशवासियों के लिए की खुशहाली, शांति और समृद्धि की प्रार्थना

नई दिल्ली, 13 अप्रैल (हि.स.)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए सभी के जीवन में खुशहाली, शांति और समृद्धि की प्रार्थना की।
राष्ट्रपति कोविंद ने मंगलवार को शुभकामना संदेश में कहा,”चैत्र शुक्लादि, उगादी, गुड़ी पड़वा, चेटीचंड, वैशाखी, विशु, नवरेह और साजिबु चेरोबा पर सभी देशवासियों को बधाई। देश के अलग-अलग भागों में विभिन्‍न तरीकों से मनाए जाने वाले ये त्‍योहार विविधता में एकता के प्रतीक हैं। ये त्योहार सभी के जीवन में खुशहाली, शांति और समृद्धि लाने वाले हों।”
उल्लेखनीय है कि हर वर्ष चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को नववर्ष शुरू होता है। इसबार हिंदू नववर्ष, 13 अप्रैल से शुरू हो रहा है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, इसी दिन से ही चैत्र माह की नवरात्रि शुरू हो जाती है। देश के विभिन्न भागों में इसे अलग-अलग नामों से मनाया जाता है, परंतु उल्लास, उमंग और घनिष्ठता की भावना से परिपूर्ण उत्सवी माहौल हर जगह एक समान होता है। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लोग ‘उगादि’ और कर्नाटक में ‘युगादी’ के नाम से इस त्योहार को मनाते हैं। महाराष्ट्र में इसे ‘गुड़ी पड़वा’ और तमिलनाडु में ‘पुथांडु’ के नाम से यह त्योहार मनाया जाता है। केरल में मलियाली भाई-बहन इसे ‘विशु’ और पंजाब में ‘वैशाखी’ के नाम से इस उत्सव को मनाते हैं। ओडिशा में इसे ‘पणा संक्राति’ के नाम से मनाया जाता है। पश्चिमी बंगाल में ‘पोइला बोइशाख’ और असम में ‘बोहाग बिहू’ नव वर्ष के आगमन का प्रतीक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *